विश्व

सोढ़ा राजपूत: पाकिस्तान में वो हिंदू समुदाय, जिसे भारत में किया जा रहा ब्लैकलिस्ट, जानिए वजह

Nidhi Singh
20 May 2022 6:29 PM GMT
सोढ़ा राजपूत: पाकिस्तान में वो हिंदू समुदाय, जिसे भारत में किया जा रहा ब्लैकलिस्ट, जानिए वजह
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। भारत में पाकिस्तान के 900 सोढ़ा राजपूत परिवारों को ब्लैकलिस्ट किया जा चुका है। भारत में वीजा की अवधि से अधिक समय तक रहने की वजह से इन्हें ब्लैकलिस्ट किया गया। सोढ़ा राजपूत पाकिस्तान में भारतीय सीमा से लगते थारपारकर, उमरकोट और संघार में रहते हैं। जो शादी के लिए रिश्ता ढूंढने के लिए भारत आते हैं।

रिश्ते की तलाश में भारत आते हैं सोढ़ा राजपूत
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ये लोग अपनी धार्मिक और सांस्कृतिक मान्यताओं की वजह से अपने ही कबीले के दूसरे हिंदूओं से शादी नहीं कर सकते। यही वजह है कि सोढ़ा राजपूत विभाजन के बाद से अपने बच्चों के लिए रिश्ता ढूंढने के लिए भारत में दूसरे हिंदू राजपूतों के पास जाते हैं।
वीजा की अवधि 6 महीने करने की मांग
सोढ़ा राजपूतों का कहना है कि उन्हें इस काम में ज्यादा वक्त लगता है। उनके लिए 30 से 40 दिन का समय काफी नहीं है। इसलिए इनकी मांग है कि वीजा की अवधि को बढ़ाकर 6 महीने किया जाए। हालांकि, 2007 में उनकी इस मांग को पूरा करते हुए राजस्थान के पूर्व राज्यपाल एसके सिंह ने छह महीने तक के लिए वीजा विस्तार की इजाजत दी थी। रिपोर्ट के मुताबिक, 2017 में केंद्र सरकार ने इसे खत्म कर दिया
भारतीय दूतावास ने ब्लैकलिस्ट लोगों को वीजा देने से मना किया
पाकिस्तान इंडिया पीपुल्स फोरम फॉर पीस एंड डेमोक्रेसी के अनीस हारून का कहना है कि सोढ़ा राजपूतों की इस समस्या पर ध्यान देने की जरूरत है, वीजा रोकना एक मानवीय समस्या है। रिपोर्ट बताती है कि इन लोगों को पाकिस्तान में भारतीय दूतावास ने वीजा देने से साफ इन्कार कर दिया है। क्योंकि वीजा अवधि के तय समय से ज्यादा वक्त तक ये लोग भारत में रुके थे।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta