विश्व

सिंगल आत्मघाती हमलावर ने दिया था Kabul Airport पर हमले की घटना को अंजाम, 170 की गई थी जान- खुलासा

Renuka Sahu
5 Feb 2022 5:47 AM GMT
सिंगल आत्मघाती हमलावर ने दिया था Kabul Airport पर हमले की घटना को अंजाम, 170 की गई थी जान- खुलासा
x

फाइल फोटो 

अफगानिस्तान में पिछले साल काबुल एयरपोर्ट पर इस्लामिक स्टेट के एक ही आत्मघाती हमलावर ने विस्फोट की घटना को अंजाम दिया था.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। अफगानिस्तान में पिछले साल काबुल एयरपोर्ट (Kabul Airport) पर इस्लामिक स्टेट के एक ही आत्मघाती हमलावर (Single IS Bomber) ने विस्फोट की घटना को अंजाम दिया था. अमेरिकी सेना ने शुक्रवार को कहा कि पिछले साल अगस्त महीने में काबुल हवाईअड्डे पर इस्लामिक स्टेट के सिंगल आत्मघाती हमलावर ने 13 अमेरिकी सैनिकों (US Troops) और कम से कम 170 अफगानों को मार दिया था. मिलिट्री इन्क्वायरी के परिणामों को लेकर अमेरिकी सेंट्रल कमांड के प्रमुख मरीन जनरल फ्रैंक मैकेंजी (Marine General Frank McKenzie) ने मीडिया से कहा कि काबुल एयरपोर्ट के एबी गेट पर भरी भीड़ के बीच बम फेंका गया था. जांच में किसी को गोली लगने का कोई पुख्ता सबूत नहीं मिला है.

सिंगल आत्मघाती हमलावर ने दिया था विस्फोट को अंजाम
फ्रैंक मैकेंजी (Frank McKenzie) ने कहा कि सैन्य जांच (Military Inquiry) के परिणाम शुरुआत जांच के दौरान हमारे विश्वास से अलग है. उस वक्त जानकारी थी कि आत्मघाती हमले के साथ-साथ ISIS के बंदूकधारियों ने फायरिंग भी की थी. यह आत्मघाती हमला पिछले साल 26 अगस्त को हुआ था. जब अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद अमेरिकी सैनिक अमेरिकी और कई अफगानियों (Afghans) को भागने में मदद की कोशिश कर रहे थे. इस घटना ने राष्ट्रपति जो बाइडेन प्रशासन को उन आरोपों का जवाब देने के लिए मजबूर कर दिया कि विदेश विभाग अमेरिकी सैनिकों को जोखिम में डालने की बजाय अमेरिकियों को वहां से जल्द निकाल सकता था.
अमेरिका ने बाद में किया था ड्रोन स्ट्राइक
काबुल एयरपोर्ट पर हमले ने अमेरिकी सेना को काफी सतर्क कर दिया था. काबुल एयरपोर्ट पर आत्मघाती हमले में 13 अमेरिकी सैनिकों और 170 से अधिक अफगानी नागरिकों की जान चली गई थी. जिसके बाद अमेरिका ने ड्रोन स्ट्राइक किया था जिसमें 10 नागरिक मारे गए. अमेरिका ने ड्रोन स्ट्राइट को दुखद गलती बताया था. बाद में अमेरिका ने ड्रोन स्ट्राइक का एक वीडियो भी जारी किया था.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta