विश्व

हॉट तस्वीरें पोस्ट करना 'जुर्म', मॉडल को मिली ये सजा, जानें मामला

jantaserishta.com
27 Oct 2022 11:18 AM GMT
हॉट तस्वीरें पोस्ट करना जुर्म, मॉडल को मिली ये सजा, जानें मामला
x

न्यूज़ क्रेडिट: आजतक

देखें वीडियो।

नई दिल्ली: कभी वह डॉक्‍टर थी, लेकिन अपने ख्वाबों को पूरा करने के लिए मॉडल बन गई. लेकिन फिर उस पर अश्लील फोटो पोस्ट करने का आरोप लगाकर मुकदमा चलाया गया और फिर 6 साल कैद की सजा दे दी गई. हम बात कर रहे हैं म्यांमार की नांग मवे सान की. सितंबर में नांग मवे सान को 6 साल जेल की सजा सुनाई गई थी.

मॉडल पर आरोप लगाया गया था कि उसकी हरकतों की वजह से देश की 'संस्कृति और गरिमा को नुकसान' पहुंचा. यह भी कहा गया कि वह एक एडल्‍ट वेबसाइट पर अपनी तस्वीरें शेयर कर रही थीं, जिससे वहां की सेना से जुड़े अधिकारी खफा हो गए. थे उन्होंने नांग पर मिलिट्री कोर्ट में मुकदमा चलाया. 'डेलीस्‍टार' की रिपोर्ट के मुताबिक, सितंबर में ही उन पर आरोप तय किए गए.
नांग मवे सान म्‍यांमार में पहली ऐसी शख्‍स हैं, जिन्‍हें देश के 'इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स ट्रांजेक्‍शन लॉ' के तहत सुनाई गई है. नांग म्‍यांमार की राजधानी यंगून के नॉर्थ ड्रैगन टाउन की रहने वाली हैं.
गौरतलब है कि म्‍यांमार में मिलिट्री शासन है और यहां मार्शल लॉ लागू है. सब कुछ यहां सेना के कब्‍जे में है. लोग जो भी जुर्म करते हैं, उसकी सुनवाई मिलिट्री कोर्ट में होती है.
नांग के खिलाफ ट्रायल 'इनसेन प्रिजन' में मौजूद कोर्ट में चला. जहां म्‍यांमार के कई राजनैतिक बंदियों को कैद किया गया है. वहीं, साल 2019 में नांग मवे सान अपना मेडिकल लाइसेंस फेसबुक पर आपत्तिजनक फोटो शेयर करने की वजह से गवां बैठी थी. उनकी हरकतों को लेकर म्‍यांमार मेडिकल काउंसिल ने उन्‍हें कई बार चेतावनी भी थी.
काउंसिल ने नांग से कहा था कि जो भी फोटो वह शेयर करती हैं, वह बर्मा (म्‍यांमार) की परंपरा के खिलाफ हैं. इसके बाद भी वह नहीं मानीं, फिर काउंसिल ने 3 जून 2019 को उनका लाइसेंस रद्द कर दिया.
इस फैसले से नांग काफी दुखी थीं. उन्‍होंने तब कहा था कि यहां लोग नहीं चाहते हैं कि महिलाएं टॉप लेवल पर रहें. लोग इस बात से धारणा बनाते हैं कि उसने पहना क्‍या है? ये लोग तो यह भी नहीं चाहते कि हम ट्राउजर पहनें.
फरवरी 2021 में नांग मवे ने मिलिट्री शासन के विरोध में भी अपने फोटो पोस्‍ट किए थे. इसके बाद से ही वह रडार पर थीं. नांग मवे सान महज 22 साल की उम्र में फिजिशियन बन गई थीं. 2017 में उन्‍होंने प्रैक्टिस बंद कर दी थी, ताकि वह मॉडल बनने के सपने को पूरा कर सकें.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta