विश्व

ओसामा बिन लादेन के जवानी की तस्वीर देखिए

Rounak
15 Sep 2021 7:01 PM GMT
ओसामा बिन लादेन के जवानी की तस्वीर देखिए
x

ओसामा बिन लादेन के जवानी की तस्वीर उन दिनों की है जब वो 1971 में ऑक्स्फ़ोर्ड के कॉलेज में दोस्तों संग रंग रंगलिया मना रहा था ओसामा बिन लादेन की मौत के बाद उसके 24 बच्चों और 5 पत्नियों का क्या हुआ? अब कहां है आतंकी का परिवार इस साल 11 सितंबर को अमेरिका (America) के ऊपर हुए 9/11 हमले (9/11 Attack) की 20वीं बरसी है. इस हमले के मास्टरमाइंड ओसामा बिन लादेन (Osama bin Laden) को अमेरिका ने 2011 में मार गिराया. ओसामा लंबे समय से पाकिस्तान (Pakistan) के एबटाबाद (Abbottabad) में छिपा हुआ था. दो मई 2011 को अमेरिका ने दुनिया के सबसे खूंखार आतंकी का खात्मा कर दिया. ऐसे में सवाल उठता है कि ओसामा की मौत के बाद उसकी पांच पत्नियों और 24 बच्चों का क्या हुआ? आइए इस सवाल का जवाब जाना जाए.

अमेरिकी पत्रकार पीटर बर्गन की किताब में 'द राइज एंड फॉल ऑफ ओसामा बिन लादेन' में ओसामा के परिवार का जिक्र किया गया है. ओसामा अपने पिता के 55 बच्चों में से एक है. ओसामा 16 साल तक बिल्कुल धार्मिक बन चुका था. उसने 17 साल की उम्र में अपनी 15 वर्षीय चचेरी बहन से शादी कर ली. हालांकि, बाद में ओसामा ने चार और शादियां कीं और उसके कुल 24 बच्चे थे. 2011 में उसकी मौत के समय तक उसकी पत्नियों की उम्र 28 से 62 साल के बीच थी, जबकि उसके बच्चों की उम्र 3 से 35 साल के बीच थी.
दो पत्नियों ने हासिल की थी उच्च शिक्षा
ओसामा के परिवार को लेकर जब भी बात होती है तो ये काफी विरोधाभासी होता है. एक तरफ जहां उसने अपनी बेटियों को तीन साल की उम्र से ही मर्दों से दूर रखा और जोर दिया कि अगर कमरे में कोई मर्द आता है तो वे बाहर चली जाएं. वहीं, उसकी दो पत्नियां उच्च शिक्षा हासिल की हुई थीं. एक के पास कुरानिक व्याकरण और दूसरी के पास बाल मनोविज्ञान में डॉक्टरेट की डिग्री थी. ओसामा की ये दोनों पत्नियां उसे सार्वजनिक बयानों को लिखने और उसकी छवि सुधारने में मदद करती थीं. इसके अलावा ये रणनीति भी बनाती थी.
16 साल की लड़की से रचाई थी शादी
बिन लादेन ने 1993 में अपनी पहली पत्नी को शादी के 10 साल बाद तलाक देने की अनुमति दी. वहीं, पहली पत्नी को 2001 में उसे छोड़ने को कहा. उसकी पांचवीं पत्नी एक अशिक्षित 16 वर्षीय यमनी लड़की थी, जिसने उसने साल 2000 में शादी की थी. घर लाने से पहले उसने अपनी अन्य पत्नियों को बताया कि वो 30 साल की है और बहुत अधिक पढ़ी लिखी है. ओसामा और उसकी यमनी पत्नी के बीच अच्छे रिश्ते थे, क्योंकि जिस दिन ओसामा को ढेर किया गया, उसकी यमनी पत्नी उसके साथ बेडरूम में थी. जबकि दो अन्य पत्नियां नीचे बेडरूम में सो रही थीं.
एबटाबाद में तीन पत्नियों के साथ रहता था ओसामा
ओसामा बिन लादेन अपनी तीनों पत्नियों को खुश रखने का प्रयास करता था, इस वजह से उनके साथ वह एबटाबाद में छिपा हुआ था. एबटाबाद में ओसामा ने एक समर्पित परिवार का मुखिया बनकर जीवन बिताया था. वह अपने बच्चों की शिक्षा में गहरी रुचि रखता था और पारिवारिक बैठकों में हिस्सा लेता था. पाकिस्तान में उसके ठिकाने पर उसकी तीन पत्नियां और उनके 12 बच्चे और नाती-पोते रहा करते थे. ओसामा ने इन सभी को अपने साथ खतरे में रखा हुआ था.
अमेरिका ने तीन बेटों को मार गिराया
वहीं, ओसामा एबटाबाद में आने से पहले सूडान में अपने बच्चों को मजबूत बनाने में जुटा हुआ था. लेकिन उसके कठोर नियमों से परेशान होकर सबसे बड़े बेटे ने घर छोड़ दिया और फिर कभी नहीं लौटा. दूसरी ओर, अमेरिका द्वारा तीन बेटों की हत्या कर दी गई और एक बेटी की प्रसव के दौरान मौत हो गई. जब ओसामा मारा गया तो उसके साथ रह रहीं तीन पत्नियां उसकी मृत्यु के एक साल बाद पाकिस्तान में कैद कर दी गईं. वहीं एक पत्नी और सात बच्चों को एक दशक तक ईरान में हिरासत में रखा गया था. ओसामा के बाकी बच्चों और पत्नियों के बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it