विश्व

पाकिस्तान और इजरायल नेताओं की गुप्त बैठक! 'दुश्मन' से रिश्ते सुधारना चाहते हैं Imran Khan

Neha Dani
21 Dec 2020 5:01 AM GMT
पाकिस्तान और इजरायल नेताओं की गुप्त बैठक! दुश्मन से रिश्ते सुधारना चाहते हैं Imran Khan
x
आतंकवाद को लेकर दुनियाभर के निशाने पर आया पाकिस्तान अपने कट्टर दुश्मन इजरायल के साथ रिश्ते सुधारने की कोशिश कर रहा है

आतंकवाद को लेकर दुनियाभर के निशाने पर आया पाकिस्तान (Pakistan) अपने कट्टर दुश्मन इजरायल (Israel) के साथ रिश्ते सुधारने की कोशिश कर रहा है. पाकिस्तान के कुछ नेताओं ने गुपचुप तरीके से इजरायल के नेताओं के साथ मुलाकात की है. यह खुलासा ब्रिटिश थिंक टैंक इस्लामिक थियोलॉजी ऑफ काउंटर टेररिज्म के संस्थापक नूर देहरी (Noor Dahri) ने किया है. इस खुलासे के बाद पाकिस्तान उन मुस्लिम देशों के निशाने पर आ सकता है, जो इजरायल को अपना सबसे बड़ा दुश्मन समझते हैं.

पहले भी होती रही हैं Meetings
सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने वाले नूर देहरी (Noor Dahri) ने कहा है कि वो जल्द ही तेल अवीव में पाकिस्तानी नेताओं की इजरायल के साथ हुई गुप्त लेकिन सफल बैठक के बारे में विस्तार से बताएंगे. पाकिस्तान (Pakistan) हमेशा से इजरायल (Israel) के साथ किसी भी तरह के समझौतों की संभावनाओं से इनकार करता रहा है, लेकिन देहरी ने उसके झूठ को सबके सामने ला दिया है. एक इंटरव्यू में उन्होंने दावा किया है कि पूर्व पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने दोनों देशों के संबंध सामान्य करने के लिए दो प्रतिनिधिमंडल इजरायल भेजे थे. इसी तरह, बेनजीर भुट्टो ने भी अमेरिका में एक इजरायली प्रतिनिधिमंडल के साथ मुलाकात की थी.


गुप्त संबंधों का लंबा इतिहास
'द यरुशलम पोस्ट' को दिए इंटरव्यू में नूर देहरी ने कहा कि भले ही फिलिस्तीन के मुद्दे पर पाकिस्तान सार्वजनिक रूप से इजरायल के खिलाफ बोलता रहा है, मगर दोनों देशों के बीच गुप्त संबंधों का एक लंबा इतिहास है. उन्होंने कहा कि UAE, बहरीन और सूडान जैसे अरब देशों के साथ इजरायल के रिश्ते सामान्य होने के बाद अब पाकिस्तान भी इसी राह पर चल निकला है. नूर ने आगे कहा कि ये अरब देश चाहते हैं कि पाकिस्तान अब तुर्की और ईरान का साथ छोड़कर इजरायल के साथ रिश्ते सामान्य करे.
इसलिए तैयार हुआ Pakistan
नूर देहरी के मुताबिक, UAE की पहल पर सऊदी अरब की तरफ से पाकिस्तान पर दबाव है कि वो इजरायल के साथ रिश्ते सुधारे और तुर्की से दूरी बनाए. पाकिस्तान सऊदी अरब के साथ बिगड़ते रिश्तों को लेकर चिंतित है. ऐसे में उसे लग रहा है कि इजरायल से रिश्ते सुधारकर वो वापस सऊदी अरब के करीब पहुंच सकता है. देहरी का यह भी कहना है कि सऊदी अरब और UAE ने पाकिस्तान से कहा है कि वो इजरायल से बातचीत शुरू करे और रिश्तों को बेहतर बनाए. इसके बदले में सऊदी की तरफ से उसे आर्थिक सहायता शुरू कर दी जाएगी.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta