विश्व

75 लोगों के बैठने की व्यवस्था! कार में मिलेगा हेलीपैड और स्विमिंग, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है नाम

jantaserishta.com
12 March 2022 8:30 AM GMT
75 लोगों के बैठने की व्यवस्था! कार में मिलेगा हेलीपैड और स्विमिंग, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है नाम
x
देखें वीडियो.

नई दिल्ली: क्या आपने कभी ऐसी कार में सफर किया है, जिसमें स्विमिंग पूल और गोल्फ कोर्स के साथ हेलीपैड भी दिया गया हो? ऐसी कार वास्तव में मौजूद है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने घोषणा की है कि दुनिया की सबसे लंबी कार सफर के लिए फिर से तैयार है। 30.54 मीटर (100 फीट और 1.50 इंच) लंबी इस कार का नाम "द अमेरिकन ड्रीम" है, जिसने 1986 के अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ डाला है।

इसे मूल रूप से साल 1986 में तैयार किया गया था। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, उस समय 60 फीट रही इस कार में 26 पहिये और आगे-पीछे V8 इंजन दिया गया था। थोड़े बदलाव के बाद अब यह 30.5 मीटर की बन गई है, जो पहले से थोड़ी लंबी है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने अपनी वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लेटेस्ट कार की तस्वीर पोस्ट की है। बता दें कि एक साधारण कार आमतौर पर 12 से 16 फीट लंबी होती है।
यह 1976 की कैडिलैक एल्डोरैडो लिमोसिन पर आधारित है और इसे दोनों तरफ से चलाया जा सकता है। कार को इस तरह डिजाइन किया गया है कि आपको ज्यादा से ज्यादा लग्जरी का एहसास दिलाए। कार में आपको एक डाइविंग बोर्ड के साथ एक स्विमिंग पूल, जकूज़ी, बाथटब, मिनी-गोल्फ कोर्स और एक हेलीपैड दिया गया है। हेलीपैड की क्षमता पांच हजार पाउंड तक वजन सहने की है।
कार में रेफ्रिजरेटर, टेलीफोन और कई टेलीविजन सेट भी हैं। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, इसमें एक साथ 75 से ज्यादा लोगों सफर कर सकते हैं। इस कार का इस्तेमाल कई फिल्मों में और किराये के लिए किया गया था। लेकिन महंगे रखरखाव और पार्किंग जैसी समस्या के चलते लोगों में इसकी पॉपुलैरिटी खत्म हो गई। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, इसे फिर से तैयार करने में कुल 250,000 डॉलर की लागत आई और इसे पूरा करने में तीन साल लगे।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta