विश्व

वैज्ञानिकों ने कर दिखाया अनोखा कारनामा, पानी से बना लिया सोना

Mahima Marko
7 Aug 2021 11:48 AM GMT
वैज्ञानिकों ने कर दिखाया अनोखा कारनामा, पानी से बना लिया सोना
x
प्राग: अगर आपसे कहा जाए कि पानी को सोने (Gold) में बदला जा सकता है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क| प्राग: अगर आपसे कहा जाए कि पानी को सोने (Gold) में बदला जा सकता है, तो शायद आप यकीन नहीं करेंगे. लेकिन अब यह सच में संभव है. जी हां, विज्ञान ने यह भी कर दिखाया है. प्राग की चेक अकैडमी ऑफ साइंसेज में यह कारनामा फिजिकल केमिस्ट्स ने कर दिखाया है. उन्होंने एक अनोखी तकनीक से पानी को सुनहरी-चमकीली धातु में बदल दिया.

पानी को धातु में बदला

आमतौर पर किसी चीज पर बहुत ज्यादा प्रेशर डालने से वह धातु में तब्दील हो सकती है. इनमें मौजूद ऐटम या मॉलिक्यूल इतने ज्यादा करीब आ जाते हैं कि इनके बाहरी इलेक्ट्रॉन शेयर होते हैं और इनके जरिए इलेक्टसिटी कंडक्ट हो सकती है. ऐसा ही 1.5 करोड़ अटमॉस्फीरिक प्रेशर पानी पर देने से हो सकता है जो मौजूदा लैब तकनीक में मुमकिन नहीं है. नई स्टडी के सह-लेखक पावेल जंगवर्थ (Pavel Jungwirth) ने इसके लिए दूसरा तरीका निकाल लिया. इलेक्ट्रॉन शेयरिंग के लिए उन्होंने क्षारीय धातुओं (Alkaline Metal) का इस्तेमाल किया.

इस तरह किया गया एक्सपेरिमेंट

नेचर वेबसाइट की एक रिपोर्ट के अनुसार, अल्काई मेटल सोडियम-पोटैशियम जैसे रिऐक्टिव एलिमेंट्स का समूह होता है. हालांकि, यही चुनौती भी रही क्योंकि पानी के संपर्क में आने पर ये भयानक विस्फोटक में तब्दील हो जाते हैं. इसके लिए ऐसा एक्सपेरिमेंट तैयार किया गया जिससे रिऐक्शन धीमा हो जाए और विस्फोट न हो. एक सीरिंज को पोटैशियम और सोडियम से भरा गया जो सामान्य तापमान पर तरल होता है और इसे वैक्यूम चेंबर में रख दिया गया. इसके बाद सीरिंज से इस मिश्रण की बूंदें निकाली गईं जिनमें कम मात्रा में भाप दी गई. इन बूंदों पर पानी कुछ सेकंड के लिए जमा हो गया. जैसी उम्मीद थी, मिश्रण की बूंदों से इलेक्ट्रॉन पानी में चले गए और कुछ सेकंड के लिए पानी सुनहरा हो गया.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta