विश्व

सऊदी : भारतीय हज प्रतिनिधिमंडल में भाजपा नेताओं को मिला शेर का हिस्सा

Nidhi Singh
7 July 2022 1:04 PM GMT
सऊदी : भारतीय हज प्रतिनिधिमंडल में भाजपा नेताओं को मिला शेर का हिस्सा
x

जेद्दा: दो भारतीय हज आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल, एक, भारतीय हज सद्भावना प्रतिनिधिमंडल, और दूसरा, भारतीय हज समिति का प्रतिनिधिमंडल पवित्र शहर मक्का और मीना घाटी में विभिन्न शिविरों के दौरे और स्थानीय अधिकारियों के साथ बैठक में व्यस्त था।

सद्भावना प्रतिनिधिमंडल को प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) द्वारा अनुमोदित किया गया था और भारतीय हज समिति के एक अन्य प्रतिनिधिमंडल ने भी भारतीय तीर्थयात्रियों के लिए की गई व्यवस्था की निगरानी के लिए पवित्र शहरों का दौरा किया।

जंबो सद्भावना प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों के साथ अतीत के विपरीत, इस बार केंद्र में विभिन्न सहयोगी राजनीतिक दलों के राजनेता जेद्दा और पवित्र शहरों में शानदार होटलों और खरीदारी में व्यस्त थे। इस बार कम संख्या में प्रतिनिधिमंडल जिस मकसद से सऊदी अरब के लिए आया था, उसमें व्यस्त है।

दिन की सरकार के लंबे समय से चले आ रहे राजनीतिक पक्षपात को दर्शाते हुए, इस वर्ष के भारतीय हज सद्भावना प्रतिनिधिमंडल में महिलाओं सहित भाजपा नेता शामिल हैं। अतीत में, यह कांग्रेस और उसके सहयोगियों की पसंद थी।

दिलचस्प बात यह है कि महाराष्ट्र से एआईएमआईएम का एक विधायक भारतीय हज कमेटी में शामिल था। मालेगांव विधायक, मोहम्मद इस्माइल अब्दुल खालिक स्पीकर का चुनाव करने के लिए महाराष्ट्र विधानसभा के महत्वपूर्ण सत्र में शामिल नहीं हुए और मक्का आ गए।

भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी समिति के उपाध्यक्ष और केरल में मुस्लिम बहुल कन्नूर से पूर्व लोकसभा सदस्य एपी अब्दुल्ला कुट्टी भारत की हज समिति के अध्यक्ष हैं, जो सद्भावना प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं।

हाल ही में हैदराबाद में संपन्न भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में भाग लेने के तुरंत बाद वह जेद्दा के लिए रवाना हुए।

कुट्टी, जिन्होंने अतीत में विधायक के रूप में भी काम किया और कांग्रेस और सीपीएम के साथ समय बिताने के बाद भाजपा में शामिल हो गए, भारत हज समिति के अध्यक्ष हैं। कुट्टी ने अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ भारतीय हज यात्रियों के लिए सेवाओं पर चर्चा करने के लिए सऊदी उप हज और उमराह मंत्री डॉ अब्दुल फतह बिन सुलेमान मशात से मुलाकात की।

पश्चिम बंगाल में मुस्लिम बहुल दिनाजपुर के कुमारगंज से माकपा के पूर्व विधायक महफौजा खातून भी भारतीय हज समिति के उपाध्यक्ष हैं, जो प्रतिनिधिमंडल के सदस्य हैं। महफौजा भाजपा की पश्चिम बंगाल इकाई में पदाधिकारी हैं।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta