विश्व

सऊदी अरब के शाह सलमान ने ईरान के साथ सीधी बातचीत की जताई आशा

Subhi
24 Sep 2021 2:39 AM GMT
सऊदी अरब के शाह सलमान ने ईरान के साथ सीधी बातचीत की जताई आशा
x
सऊदी अरब के शाह सलमान ने ईरान के साथ उनके साम्राज्य की सीधी बातचीत से विश्वास कायम होने की उम्मीद जाहिर की है।

सऊदी अरब के शाह सलमान ने ईरान के साथ उनके साम्राज्य की सीधी बातचीत से विश्वास कायम होने की उम्मीद जाहिर की है। दोनों कटु क्षेत्रीय प्रतिद्वंद्वी कई वर्षों के तनाव के बाद बातचीत की दिशा में अब छोटे-छोटे कदम उठा रहे हैं। हालांकि सऊदी के शाह ने चेताया कि उनके बीच संबंध राष्ट्रीय संप्रभुता के सम्मान और सांप्रदायिक विद्रोहियों की मदद बंद करने पर ही कायम हो सकते हैं।

संयुक्त राष्ट्र महासभा में शाह सलमान ने पूर्व रिकॉर्डेड भाषण में कहा कि ईरान, सऊदी अरब का एक पड़ोसी है और उनके साम्राज्य को उम्मीद है कि दोनों देश ऐसे नतीजे पर पहुंच सकते हैं, जो क्षेत्रीय आकांक्षाओं को हासिल करने का रास्ता तय करेंगे। किंग सलमान ने कहा, संयुक्त राष्ट्र का लक्ष्य रहा है कि वह विश्व शांति व स्थिरता तथा टकराव का शांतिपूर्ण समाधान निकाले।
साथ ही यह भी सुनिश्चित करे कि सभी देशों की संप्रभुता का सम्मान हो और दूसरों के आंतरिक मामलों में दखल न हो। ईरान के साथ शांति प्रस्ताव देते हुए उन्होंने स्पष्ट किया कि सऊदी अरब अतिवादी विचारधारा से लड़ाई जारी रखेगा। किंग सलमान ने कहा कि जो नफरत व आतंक का सहारा लेकर दूसरे देशों को निशाना बना रहे हैं उनके खिलाफ सऊदी अरब की लड़ाई जारी रहेगी।
दोनों देशों के अधिकारी न्यूयॉर्क में मिले
ईरान की अर्ध-सरकारी 'मेहर' समाचार एजेंसी के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर दोनों देशों के अधिकरियों के बीच न्यूयॉर्क में मुलाकात भी हुई है। यह बैठक ईरान, सऊदी अरब, तुर्की, कतर, मिस्र, कुवैत, जॉर्डन और फ्रांस के विदेश मंत्रियों और अधिकारियों ने की। इसमें यूरोपीय संघ के नीति प्रमुख भी शामिल हुए। इस बैठक की अध्यक्षता इराक के विदेश मंत्री ने की।

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it