विश्व

रूस ने अमेरिका पर पलटवार किया है और बड़ा झटका दिया, कहा- उन्हें झाडू पर उड़ने दो

Neha Dani
4 March 2022 8:23 AM GMT
रूस ने अमेरिका पर पलटवार किया है और बड़ा झटका दिया, कहा- उन्हें झाडू पर उड़ने दो
x
अमेरिका में अभी भी 24 इंजन हैं, जिन्हें अब रूसी तकनीकी सहायता नहीं दी जाएगी.

रूस और यूक्रेन के बीच लगातार 9वें दिन युद्ध जारी है और रूस के सैन्य अभियान से यूक्रेन बुरी तरह प्रभावित हुआ है. इसके बाद कई देशों ने रूस पर प्रतिबंध लगाए हैं. इसके जवाब में अब रूस ने अमेरिका पर पलटवार किया है और बड़ा झटका दिया है. रूस ने अमेरिका को रॉकेट इंजनों (Rocket Engines) की आपूर्ति बंद करने का फैसला किया है. रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस के प्रमुख दिमित्री रोगोजिन (Dmitry Rogozin) ने यह जानकारी दी.

उन्हें झाडू पर उड़ने दो: रूसी अंतरिक्ष एजेंसी के प्रमुख
दिमित्री रोगोजिन (Dmitry Rogozin) ने रूसी टेलीविजन पर कहा, 'इस तरह की स्थिति में हम दुनिया के संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) को हमारे द्वारा बनाए जा रहे दुनिया के सर्वश्रेष्ठ रॉकेट इंजनों (Rocket Engines) की आपूर्ति नहीं कर सकते हैं. उन्हें झाडू या किसी और चीज पर उड़ने दो.'
रूस ने अब तक दिए हैं 122 इंजन
दिमित्री रोगोजिन (Dmitry Rogozin) के अनुसार, रूस ने 1990 के दशक से अब अमेरिका को कुल 122 आरडी-180 इंजन (RD-180 Engines) दिए हैं, जिनमें से 98 का उपयोग एटलस को लॉन्च के लिए बिजली देने में किया गया है. उन्होंने कहा कि रोस्कोस्मोस उन रॉकेट इंजनों की सर्विसिंग भी बंद करेगा, जो पहले अमेरिका को दिए गए हैं. अमेरिका में अभी भी 24 इंजन हैं, जिन्हें अब रूसी तकनीकी सहायता नहीं दी जाएगी.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta