विश्व

इस देश में रोमांस करने पर होगी 7 साल की जेल, पति-पत्नी को ही प्यार की छूट

Renuka Sahu
24 Jun 2022 3:06 AM GMT
Romance in this country will be jailed for 7 years, only husband and wife are exempted from love
x

फाइल फोटो 

अरब देश कतर में इस साल के नवंबर में फीफा फुटबॉल वर्ल्ड कप 2022 का आयोजन हो रहा है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। अरब देश कतर में इस साल के नवंबर में फीफा फुटबॉल वर्ल्ड कप 2022 का आयोजन हो रहा है. इस दौरान यहां बड़ी संख्या में दुनियाभर के फुटबॉल प्रेमी पहुंचेंगे. फीफा वर्ल्ड कप 2022 फुटबॉल फैंस अलग तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. LGBTQ पर अपने स्टैंड और मानवाधिकारों के उल्लंघन को लेकर कतर पहले से ही चर्चा में है. अब खबर है कि कतर ने वर्ल्ड कप के दौरान वन-नाइट स्टैंड और पब्लिक रोमांस पर भी पाबंदी लगा दी है.

कतर ने साफ कर दिया है कि विदेशी मेहमानों को इस देश के सख्त कानूनों का पालन करना होगा. यहां की पुलिस ने बताया है कि गैर पति-पत्नी कपल को फिजिकल रिलेशन बनाने पर 7 साल तक की जेल हो सकती है. इसके अलावा भी कतर सरकार की ओर से कई दूसरे कड़े कानून लागू किये गए हैं. जिसका पालन करना पश्चिमी पर्यटकों के लिए मुश्किल भरा हो सकता है.
समलैंगिकता और सिंगल्स का फिजिकल रिलेशन है बड़ा अपराध
कतर में इस्लामी सरिया कानून लागू है. जिसके मुताबिक सिगंल्स का आपस में सेक्स करना बड़ा अपराध है. साथ ही समलैंगिता के लिए भी यहां सजा का प्रावधान है. रिपोर्ट में कतर पुलिस के हवाले से बताया गया है कि ऐसे अपराधों के लिए विदेशी नागरिकों को भी 7 साल की जेल हो सकती है. गैर पति-पत्नी कपल का सहमति से सेक्स करना भी अपराध माना जाएगा.
अलग-अलग है सरनेम तो होटल में नहीं मिलेगा कमरा
कतर में फुटबॉल मैच के बाद पार्टी करने और शराब पीने पर भी बैन रहेगा. साथ ही अगर दो स्त्री-पुरुष के सरनेम एक जैसे नहीं हैं. तो उन्हें होटल में एक साथ कमरा नहीं दिया जाएगा. एक साथ कमरा लेने के लिए उन्हें साबित करना पड़ेगा कि वो पति-पत्नी हैं.
'रोमांस हमारी संस्कृति का हिस्सा नहीं'
फीफा वर्ल्ड कप के मुख्य अधिकारी नासिर का कहना है कि 'खुले में रोमांस कतर की संस्कृति का हिस्सा नहीं है, इसलिए हम अपने यहां आने वाले विदेशी मेहमानों को इसकी अनुमति नहीं दे सकते.' साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि वर्ल्ड कप देखने आने वाले फुटबॉल प्रेमियों की सुरक्षा उनकी पहली चिंता है.
कतर एकमात्र ऐसा देश नहीं है, जहां इस तरह के कठोर नियम लागू हैं। ज्यादातर अरब देशों में सरिया कानून के तहत ऐसे नियम आम हैं. शादी से पहले और पति या पत्नी के अलावा किसी और के साथ सेक्स बड़ा जुर्म माना जाता है. इसके लिए मिडिल ईस्ट के अलग-अलग देशों में कोड़े मारने से लेकर जेल और मौत तक की सजा दी जाती है.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta