विश्व

अमेरिकी दूतावास के पास रॉकेट से हमला, समाप्ति के ऐलान के बाद हुआ अटैक

Neha Dani
29 July 2021 9:59 AM GMT
अमेरिकी दूतावास के पास रॉकेट से हमला, समाप्ति के ऐलान के बाद हुआ अटैक
x
अभी इराक में अमेरिका के 2500 सैनिक मौजूद हैं.

इराक (Iraq) की राजधानी बगदाद (Baghdad) में स्थित अमेरिकी दूतावास (US Embassy) के पास दो रॉकेट दागे (Rocket Fired) गए हैं. समाचार एजेंसी एएफपी ने इसकी जानकारी दी है. ये हमला ऐसे समय पर हुआ है, जब कुछ दिन पहले ही अमेरिका (America) ने ऐलान किया कि ये मध्यपूर्व में जारी अपने मिशन को 2021 के आखिर तक समाप्त कर देगा. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने व्हाइट हाउस (White House) में इराकी प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कदीमी (Mustafa al-Kadhimi) के साथ बातचीत के बाद यह घोषणा की.

इससे पहले, आठ जुलाई को भी अमेरिकी दूतावास को निशाना बनाया गया था. इराकी सेना (Iraqi army) ने बताया था कि अमेरिकी दूतावास के पास तीन रॉकेट्स से हमला किया गया. ये रॉकेट्स दूतावास के काफी करीब आकर गिरे. समाचार एजेंसी एएफपी के पत्रकारों ने बताया कि C-RAM डिफेंस सिस्टम (C-RAM defence system) को रात के समय एक्टिव होते हुए देखा गया. इराकी सेना ने कहा कि दूतावास को इस हमले में नुकसान नहीं पहुंचा है, लेकिन बगदाद के किलेनुमा ग्रीन जोन (Green Zone) में दूतावास के आस-पास की जगहों को नुकसान हुआ है.
बाइडेन ने इराक से अमेरिकी सैनिकों की वापसी को लेकर क्या कहा?
वहीं, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सोमवार को कहा कि इराक में अमेरिकी युद्धक अभियान साल अंत तक खत्म हो जाएगा. यह एक ऐसी घोषणा है, जो अमेरिकी नीति में एक बड़े बदलाव की तुलना में जमीनी वास्तविकता को अधिक दर्शाती है. बाइडेन ने कहा, ISIS के खिलाफ हमारी साझा लड़ाई क्षेत्र की स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण है और हमारा आतंकवाद विरोधी अभियान जारी रहेगा, भले ही हम इस नए चरण में जाने वाले हैं, जिसके बारे में हम बात करेंगे. राष्ट्रपति ने कहा, हम साल के अंत तक लड़ाकू अभियान का हिस्सा नहीं होंगे.
इराक में मौजूद हैं 2500 अमेरिकी सैनिक
इराक के प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-काजिमी के साथ ओवल कार्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन में बाइडेन ने कहा कि उनका प्रशासन इराक के साथ साझेदारी को लेकर प्रतिबद्ध है. यह एक ऐसा रिश्ता जो ईरानी समर्थित इराकी मिलिशिया समूहों द्वारा तेजी से जटिल हो गया है. मिलिशिया चाहते हैं कि अमेरकी बल इराक से तुरंत बाहर निकल जाए और समय-समय पर अमेरिकी सैनिकों के ठिकानों पर हमला करते रहे हैं. बाइडेन ने वैसे इराक में अमेरिकी सैनिकों की संख्या कम करने को लेकर कोई बयान नहीं दिया. अभी इराक में अमेरिका के 2500 सैनिक मौजूद हैं.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta