विश्व

पलटा आदेश...अब यहां भी हटा TikTok और WeChat पर बेन

Neha
10 Jun 2021 5:01 AM GMT
पलटा आदेश...अब यहां भी हटा TikTok और WeChat पर बेन
x
भारत की तरफ से करीब 100 चाइनीज एप पर बैन लगाया गया था।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने चीनी ऐप्स टिकटॉक और वीचैट पर लगे प्रतिबंध को फिलहाल हटा दिया है। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप नेअपने कार्यकाल के दौरान यह बैन लगाया था। उन्होंने अमेरिकी नागरिकों और देश की सुरक्षा का हवाला देते हुए टिकटॉक और वीचैट समेत नौ चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया था।

बाइडेन का यह कदम चीन के लिए बहुत राहत की खबर नहीं कही जा सकती है। दरअसल व्हाइट हाउस नए सिरे से चीन की एप्स और कंपिनयों को लेकर रणनीति तैयार कर रहा है। व्हाइट हाउस ने कहा कि अब नए सिरे से इस मामले पर विचार किया जा रहा है और जल्द ही सही फैसला लिया जाएगा।
बाइडन प्रशासन ने कहा है कि हमारी सरकार लोगों को ऑनलाइन सुरक्षा का माहौल देना चाहती है, हम ग्लोबल डिजिटल इकोनॉमी का समर्थन करते हैं। ऐसे में इस फैसले को वापस लिया गया है और नए सिरे से चीजों को देखा जाएगा।
मालूम हो कि कोरोना संकट की शुरुआत में दुनियाभर में चीन का विरोध हुआ था। उस दौरान चीनी एप्स के जरिए डेटा लीक होने की बातें सामने आई थीं। इसके बाद अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने टिकटॉक, वीचैट जैसी चीनी ऐप्स पर बैन लगा दिया था
वहीं, भारत ने भी पिछले साल चीनी एप्स टिकटॉक, वीचैट पर प्रतिबंध लगा दिया था। भारत की तरफ से करीब 100 चाइनीज एप पर बैन लगाया गया था।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it