विश्व

'चीन को पछाड़ना, रूस को रोकना' बाइडेन की विदेश नीति के एजेंडे में सबसे ऊपर: व्हाइट हाउस

jantaserishta.com
14 Oct 2022 2:33 AM GMT
चीन को पछाड़ना, रूस को रोकना बाइडेन की विदेश नीति के एजेंडे में सबसे ऊपर: व्हाइट हाउस
x
ऐश ओ.
वाशिंगटन (आईएएनएस)| व्हाइट हाउस ने अमेरिकी विदेश नीति का एक उद्देश्य जारी किया है, जिसमें राष्ट्रीय सुरक्षा को 'चीन को मात देकर और रूसी आक्रमण पर अंकुश लगाने' के एजेंडे में सबसे ऊपर रखा गया है।
नीति में यह भी कहा गया है कि अमेरिका दोनों को करने के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन बनाना चाहता है, जो उसकी विदेश नीति का मुख्य लक्ष्य है।
बाइडेन प्रशासन की लंबे समय से प्रतीक्षित राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति के मुताबिक, चीन को मात देना और यूक्रेन में युद्ध के रूप में रूस की आक्रामकता को रोकना, आने वाले वर्ष के लिए इसके प्रमुख लक्ष्य होंगे।
व्हाइट हाउस द्वारा यूक्रेन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की कार्रवाइयों को समायोजित करने में देरी के बाद बुधवार को लॉन्च किया गया। 48 पृष्ठ का यह दस्तावेज राष्ट्रपति जो बाइडेन के लोकतंत्र के पक्ष में अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन बनाने के संकल्प की बात करता है।
इसे रिलीज किए जाने के साथ एक प्रेस ब्रीफिंग में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा कि युद्ध ने विदेश नीति के लिए बाइडेन के दृष्टिकोण को मौलिक रूप से परिवर्तित नहीं किया है, लेकिन इसके महत्व और अंतर्राष्ट्रीय भागीदारों के साथ काम करने की उनकी इच्छा को मजबूत किया है।
उन्होंने कहा, "रणनीति हमारे दृष्टिकोण के प्रमुख तत्वों, सहयोगियों पर जोर, लोकतांत्रिक दुनिया के हाथ को मजबूत करने और हमारे साथी लोकतंत्रों और लोकतांत्रिक मूल्यों के लिए खड़े होने के महत्व को जीवंत रंग में प्रस्तुत करती है।"
सुलिवन ने कहा, "हमने रूस से जो परमाणु खतरे देखे हैं, वह हमें याद दिलाता है कि रूस न केवल अमेरिका के लिए, बल्कि शांति और स्थिरता की तलाश करने वाली दुनिया के लिए एक महत्वपूर्ण और गंभीर रूप से खतरनाक है।"
चीन के संबंध में रणनीति बाइडेन की इस चिंता को उजागर करती है कि बीजिंग एक संशोधनवादी विदेश नीति लाने का प्रयास कर रहा है।
बुधवार को नीति के अपने पूर्वावलोकन में सुलिवन ने कहा, "अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था को फिर से आकार देने की अमेरिका की क्षमता उस के पक्ष में है जो वैश्विक खेल मैदान को अपने लाभ के लिए झुकाती है, भले ही अमेरिका जिम्मेदारी से हमारे देशों के बीच प्रतिस्पर्धा का प्रबंधन करने के लिए प्रतिबद्ध है।"
सुलिवन सेंटर फॉर ए न्यू अमेरिकन सिक्योरिटी और जॉर्ज टाउन यूनिवर्सिटी वॉल्श स्कूल ऑफ फॉरेन सर्विस द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में बयान देने वाले हैं।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta