विश्व

रूसी तेल पर लगाए जा रहे प्राइस कैप पर पुतिन ने दी चेतावनी

Janta Se Rishta Admin
25 Nov 2022 10:33 AM GMT
रूसी तेल पर लगाए जा रहे प्राइस कैप पर पुतिन ने दी चेतावनी
x

अमेरिका। अमेरिका समेत अन्य पश्चिमी देश जल्द ही रूसी तेल पर प्राइस कैप लगाने का ऐलान करने जा रहे हैं. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट की मानें तो रूसी तेल की कीमत 65 से 70 डॉलर प्रति बैरल के बीच तय की जा सकती है. इन्हीं खबरों के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्राइस कैप को लेकर कड़ी प्रतिक्रिया दी है. गुरुवार को पुतिन ने कहा कि जी-20 और यूरोपीय यूनियन के प्राइस कैप का ऊर्जा बाजार पर गंभीर असर हो सकता है.

गौरतलब है कि रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने यह बातें इराक के प्रधानमंत्री मोहम्मद शिया अल सुदानी से फोन पर बातचीत के दौरान कहीं. इससे पहले मंगलवार को अमेरिकी वित्त मंत्रालय ने कहा था कि अमेरिका और उसके सहयोगी देश रूसी तेल पर प्राइस कैप लागू करने के अंतिम चरण में हैं. वित्त मंत्रालय की ओर से कहा गया था कि प्राइस कैप की मंजूरी मिलते ही अगले कुछ दिनों में इसे लागू कर दिया जाएगा. इराक के प्रधानमंत्री मोहम्मद शिया अल- सुदानी से बातचीत के दौरान रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि रूसी तेल पर पश्चिमी देशों की ओर से लाया गया प्राइस कैप बाजार के सिद्धांतों के खिलाफ है. उन्होंने कहा कि इससे वैश्विक ऊर्जा बाजार पर गंभीर असर हो सकता है.

यूक्रेन के साथ युद्ध के कारण रूस कई आर्थिक प्रतिबंधों का सामना कर रहा है. इसमें से अधिकतर प्रतिबंध अमेरिका समेत पश्चिमी देशों ने लगाए हैं. प्राइस कैप इसी आर्थिक प्रतिबंध का हिस्सा है. इसके तहत पांच दिसंबर से रूसी तेल की कीमत का निर्धारण जी-20 और यूरोपीय यूनियन करेंगे. अभी रूस अपनी कीमतों पर तेल बेच रहा है.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta