विश्व

राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रूसी सैनिकों के परिजनों से की भावुक अपील, जानें क्या कहा

Tulsi Rao
12 March 2022 10:28 AM GMT
राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रूसी सैनिकों के परिजनों से की भावुक अपील, जानें क्या कहा
x
अगर आपको जरा भी संदेह है कि आपके बेटे को यूक्रेन के खिलाफ युद्ध के लिए भेजा जा सकता है, तो तुरंत कार्रवाई करें, ताकि वह मारा या पकड़ा न जाए.”

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने शनिवार को एक वीडियो जारी कर रूसी सैनिकों के परिजनों ने भावुक अपील की है. जेलेंस्की ने सैनिकों की माताओं से अपने बेटों को यूक्रेन युद्ध में न भेजने की अपील की. जेलेंस्की ने कहा, "मैं एक बार फिर रूसी माताओं, विशेष रूप से सैनिकों की माताओं से यह कहना चाहता हूं कि अपने बच्चों को किसी अन्य देश में युद्ध के लिए न भेजें. पता करें कि आपका बेटा कहां है. अगर आपको जरा भी संदेह है कि आपके बेटे को यूक्रेन के खिलाफ युद्ध के लिए भेजा जा सकता है, तो तुरंत कार्रवाई करें, ताकि वह मारा या पकड़ा न जाए."

यूक्रेनी राष्ट्रपति ने कहा, "यूक्रेन इस भयानक युद्ध कभी नहीं चाहता था और यूक्रेन यह नहीं चाहता. लेकिन वह जितना जरूरी होगा उतना बचाव जरूर करेगा." रूस ने बीते बुधवार को पहली बार माना कि उसके कई सैनिकों को बंदी बना लिया गया है." रूस ने यह जानकारी तब दी, जब देश की तमाम महिलाओं ने अपने बेटों को यूक्रेन भेजे जाने की खबर सोशल नेटवर्क पर दी थी. यूक्रेन ने पिछले हफ्ते रूसी सैनिकों की माताओं को अपने क्षेत्र में आने और अपने बच्चों को लेने के लिए बुलाया था.
यूक्रेनी रक्षा मंत्रालय ने फोन नंबर और एक ईमेल प्रकाशित किया जिसके माध्यम से बंदी बनाए गए रूसी सैनिकों के परिजन उनके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. रूसी आक्रमण की शुरुआत के बाद से यूक्रेन ने अब तक कई दर्जन सैनिकों को बंदी बनाने का दावा किया है. गौरतलब है कि करीब तीन सप्ताह से यूक्रेन और रूस के बीच भीषण युद्ध चल रहा है. रूस लगातार यूक्रेन के कई शहरों पर बमबारी और मिसाइल हमले कर रहा है. अब तक यूक्रेन के करीब 20 लाख लोग युद्ध की वजह से दूसरे देशों में शरण ले चुके हैं, जबकि सैकड़ों लोगों की जान चली गई है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta