Top
विश्व

कोरोना के चलते आयरलैंड में डेढ़ करोड़ से ज्यादा 'मिंक' को मारने की तैयारी

Kunti
21 Nov 2020 2:05 PM GMT
कोरोना के चलते आयरलैंड में डेढ़ करोड़ से ज्यादा मिंक को मारने की तैयारी
x

कोरोना के चलते आयरलैंड में डेढ़ करोड़ से ज्यादा 'मिंक' को मारने की तैयारी

 

आयरलैंड सरकार फार्मों में पल रहे डेढ़ करोड़ से ज्यादा 'मिंक' को कुचलकर मारने की तैयारी कर रही है।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | आयरलैंड सरकार फार्मों में पल रहे डेढ़ करोड़ से ज्यादा 'मिंक' को कुचलकर मारने की तैयारी कर रही है। आयरलैंड के कृषि मंत्रालय के मुताबिक डेनमार्क के मिंक फार्म में कोविड-19 के म्यूटेशन की आशंका के बाद यह फैसला किया गया है।

हालांकि अब तक किए गए परीक्षणों में आयरलैंड के किसी मिंक फार्म में कोविड-19 के सबूत नहीं मिले हैं। इसके बावजूद स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है, मिंक पालन जारी रखने से मिंको में फैलने वाले कोरोना वायरस के नए रूप का खतरा बना हुआ है।

आयरिश मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, देश के तीन बड़े मिंक फार्मों में करीब एक लाख मिंक पाले जा रहे हैं। बता दें कि मिंक ऊदबिलाव की एक प्रजाति है। बीते हफ्ते डेनमार्क में मिंक फार्म में काम करने वाला एक कर्मचारी कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया था। जांच में बड़े अलग किस्म का कोविड-19 वायरस मिला।

इसके बाद आशंका जताई जा रही है कि मिंको में कोविड-19 म्यूटेट कर चुका है। वायरस के किसी जीव में दाखिल होकर रूप बदलने को म्यूटेशन कहा जाता है। उधर, स्वीडन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने दावा किया है कि मिंक इंडस्ट्री में काम करने वाले कई लोग कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं।

प्रशासन अब इस बात की जांच कर रहा है, कि क्या मिंक में मिला कोरोना वायरस का स्ट्रेन ही इंसानों में भी मिला है? लिहाजा महामारी को रोकने के लिए आयरलैंड में डेढ़ करोड़ से ज्यादा मिंको को मारने की योजना है। हालांकि इतने बड़े पैमाने पर मिंक मारने का आयरलैंड में विरोध भी हो रहा है।

मिंकों को मारने का आदेश देने वाले कृषि मंत्री को इस्तीफा देना पड़ा है। उन पर अपने अधिकार क्षेत्र से बाहर जाते हुए सारे मिंक फार्मों के लिए आदेश जारी करने के आरोप सही साबित हुए हैं। उधर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दावा किया है कि अमेरिका, इटली, नीदरलैंड्स और स्पेन के मिंको में भी कोरोना वायरस मिला है।

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it