लाइफ स्टाइल

'अनार' है सेहत का ब्रम्हास्त्र, रोजाना करें सेवन

Subhi
7 Sep 2022 1:12 AM GMT
अनार है सेहत का ब्रम्हास्त्र, रोजाना करें सेवन
x
हम रोजाना कई तरह के पोषक तत्वों की पूर्ति नहीं कर पाते हैं, ऐसे में डॉक्टर सेब संतरा या किसी भी अन्य फल को खाने की सलाह देते हैं. लेकिन आज हम बताने जा रहे हैं अनार फल के बारें में, जिसकी खूबियों को जानने के बाद आप कभी भी डाइट में शामिल करने से पीछे नहीं हटेंगे.

हम रोजाना कई तरह के पोषक तत्वों की पूर्ति नहीं कर पाते हैं, ऐसे में डॉक्टर सेब संतरा या किसी भी अन्य फल को खाने की सलाह देते हैं. लेकिन आज हम बताने जा रहे हैं अनार फल के बारें में, जिसकी खूबियों को जानने के बाद आप कभी भी डाइट में शामिल करने से पीछे नहीं हटेंगे. डेली अनार का सेवन करना काफी चुनौतीपूर्ण लगता है इसके कठोर बाहरी भाग को तोड़ना मुश्किल लगता है. लेकिन यह विशेष रूप से पोषक तत्वों, एंटीऑक्सिडेंट और फ्लेवोनोइड्स से भरपूर होता है, जिससे आपको दिनभर के लिए काफी ऊर्जा मिल सकती है. आइए जानते हैं इसे रोजाना खाना से सेहत में क्या बदलाव आ सकते हैं.

अनार में पाए जाने वाले गुण

अनार सभी फलों का तोड़ है अगर आप किसी न किसी बीमारी के चपेट में हमेशा आते रहते हैं तो आपको रोजाना अनार का सेवन करना चाहिए। रोज अनार खाने से दिल की मजबूती बनी रहती है खून का संचार तेज हो जाता है. किसी भी तरह की बीमारी को पैदा नहीं होने देता है. यह फल आपके मांसपेशियों और नसों को स्वस्थ रखने में मददगार साबित हो सकता है. इसमें फाइबर विटामिन ए, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर होती है, जो आपके पुरे जीवनशैली के लिए बेहतर है. आप इसे जूस के रूप में भी पी सकते हैं, जिनको समय नहीं मिलता है उनके लिए अनार जूस का सेवन अच्छा विकल्प है.

दिल के स्वस्थ के लिए सबसे बेहतर

अनार के अंदर मलाईदार सफेद से गहरे लाल रंग के रंग एंटीऑक्सिडेंट के स्तर को निर्धारित करते हैं कई फलों के रस की तरह, अनार के रस में एंटीऑक्सिडेंट, विशेष रूप से पॉलीफेनोल्स होते हैं, लेकिन बहुत अधिक स्तर पर, इसमें ग्रीन टी या रेड वाइन की तुलना में लगभग तीन गुना अधिक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो खराब कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है.

सूजन और रक्त प्रवाह

अनार में मौजूद पॉलीफेनोल्स सूजन और उम्र बढ़ने से लड़ने और रक्त प्रवाह को बनाए रखने में भी मदद करते हैं, जब आप एक अनार को फोड़ते हैं, तो आपको लाल रस वाले दाने मिलते हैं जिनमे मीठा लेकिन तीखा स्वाद मिलता है. एक अनार में 83 किलो कैलोरी, 13 ग्राम चीनी, फाइबर से भरपूर और 53 का ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है. इसमें बहुत अधिक फोलेट, पोटेशियम और विटामिन के भी होता है इसलिए आपको रोजाना अनार खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह आपके बीपी को कम करता है और एलडीएल यानि कोलेस्ट्रॉल में सुधार का काम करता है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta