विश्व

स्कॉटलैंड से भारत के लिए रवाना हुए पीएम मोदी

Janta Se Rishta Admin
2 Nov 2021 5:10 PM GMT
स्कॉटलैंड से भारत के लिए रवाना हुए पीएम मोदी
x

नई-दिल्ली। पीएम मोदी स्कॉटलैंड से भारत के लिए रवाना हो चुके है. इस दौरान उन्होंने एयरपोर्ट पर नृत्य कर रहे कलाकारों का उत्साह वर्धन किया। बता दें कि ग्लासगो में जलवायु परिवर्तन पर हो रहा कॉप 26 सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी ने ब्रिटिश पीएम जॉनसन के साथ मुलाकात की। इस विषय पर विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया कि ब्रिटिश पीएम जॉनसन के साथ अपनी द्विपक्षीय बैठक में पीएम मोदी ने उन्हें कॉप 26 शिखर सम्मेलन की सफलतापूर्वक मेजबानी करने और जलवायु परिवर्तन पर वैश्विक कार्रवाई के लिए उन्हें बधाई दी।

आगे श्रृंगला ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने जलवायु वित्तपोषण, प्रौद्योगिकी, इनोवेशन व ग्रीन हाइड्रोजन को अपनाने और आईएसए व सीडीआरआई के तहक संयुक्त पहलों समेत नवीनीकृत और स्वच्छ प्रौद्योगिको लेकर यूके के साथ मिलकर काम करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। दोनों नेताओं ने व्यापार, स्वास्थ्य, रक्षा, सुरक्षा, लोगों से लोगों के बीच संबंधों के 2030 प्राथमिकता वाले क्षेत्रों को रेखांकित करने वाले रोडमैप की समीक्षा की। साथ ही कहा कि पीएम मोदी जलवायु वित्त प्रौद्योगिकी, नवाचारों और हरित हाइड्रोजन अक्षय स्वच्छ प्रौद्योगिकी में अनुकूलन के क्षेत्रों में काम को लेकर प्रतिबद्ध हैं। साथ ही अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन और आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे के लिए गठबंधन के तहत संयुक्त पहल के बारे में भी चर्चा हुई।

विदेश सचिव हर्ष वी श्रृंगला ने कहा कि पीएम मोदी ने ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन को भारत आने का अपना निमंत्रण दोहराया। अफगानिस्तान सहित क्षेत्रीय, वैश्विक मुद्दों, आतंकवाद का मुकाबला, इंडो-पैसिफिक, पोस्ट कोविड वैश्विक आर्थिक सुधार में आपूर्ति श्रृंखला को लचील करने पर भी चर्चा हुई। मोदी ने इटली के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट से भी मुलाकात की। जून में पीएम पद संभालने के बाद बेनेट की मोदी के साथ यह पहली आमने-सामने मुलाकात थी। बेनेट ने इसका एक वीडियो ट्विटर पर साझा किया और लिखा कि आपसे मिलना बेहद ही शानदार रहा।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta