विश्व

प्रशांत महासागर में तैरते Alien की तस्वीरें वायरल, चमकती हुई दिखी हरी आंखें

Gulabi
11 Dec 2021 1:04 PM GMT
प्रशांत महासागर में तैरते Alien की तस्वीरें वायरल, चमकती हुई दिखी हरी आंखें
x
प्रशांत महासागर में तैरते Alien की तस्वीरें वायरल
अभी तक अंतरिक्ष में एलियंस की खोज की जा रही है. लेकिन अब समुद्र के नीचे एलियन मिला है. दरअसल, कैलिफोर्निया के तट से दूर प्रशांत महासागर में लगभग दो हजार फीट नीचे एक एलियन जैसी मछली (Alien-like fish) को देखा गया है. इसका सिर ट्रांसलूसेंट है, जिसमें उसकी चमकती हुई आंखों को देखा जा सकता है.
एलियंस की तरह दिखने वाली इस मछली को बैरेली मछली (Barreley fish) कहा जाता है. गहरे समुद्र में रहने वाले इस जीव को मोंटेरे बे एक्वेरियम रिसर्च इंस्टीट्यूट (MBARI) ने अपने रिमोट से संचालित वाहन (ROV) का इस्तेमाल करके देखा. इंस्टीट्यूट के वाहन ने 5600 बार गोता लगाया, मगर वह इस मछली को बस नौ बार ही देख पाया.

मछली के दो छोटे इंडेंटेशन हैं, जहां सामान्य रूप से इसकी आंखों को होना चाहिए. लेकिन इसके बजाय मछली की आंखें उसके चेहरे के पीछे दो चमकते हुए हरे रंग के पत्थरों जैसी नजर आ रही हैं. इसकी आंखों के ऊपर होने की वजह से ये अपने ऊपर मौजूद पानी को स्कैन कर पाती है, ताकि खाना ढूंढ़ सके. इसकी आंखें आगे की ओर भी आ जाती हैं.
पिछले हफ्ते कैलिफोर्निया के तट से दूर मोंटेरे बे में राहेल कार्सन के नेतृत्व में एक अभियान के दौरान एलियन जैसी दिखने वाली बैरेली मछली देखा गया था. लेकिन इसके बारे में पहली बार 1939 में जानकारी दी गई थी. मछली के शरीर का ज्यादातर हिस्सा काला है. मगर सिर का ऊपर का हिस्सा पारदर्शी है, जिस वजह से इसकी आंखें स्पष्ट रूप से दिखाई देती हैं.
जीवविज्ञानियों के अनुसार, मछली ने अपने कठोर वातावरण की वजह से देखने की क्षमता को शक्तिशाली किया है. ये मछली गहरे समुद्र में रहती है, जहां पर सूर्य की रोशनी नहीं पहुंचती है. इसकी आंखों को ट्यूबलर आंखों के रूप में जाना जाता है, जो आमतौर पर गहरे समुद्र में रहने वाले जीवों में होती हैं.
मछली की आंखें सिर के ऊपर है, इस वजह से जब ये गहरे पानी में नहीं होती है तो सूर्य की रोशनी इसकी आंखों में पड़ सकती है. इसलिए ये अपनी आंखों को आगे की ओर ला सकती है, ताकि ये देख सके कि वह कहां पर तैर रही है. मछली की आंखें चमकदार हरी रोशनी से चमकते हैं.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta