विश्व

कैलिफोर्निया और मेक्सिको में शाम तेज धमाके की आवाज से डरे लोग, फरवरी से अब तक की ऐसी तीसरी घटना

Neha
12 Jun 2021 2:41 AM GMT
कैलिफोर्निया और मेक्सिको में शाम तेज धमाके की आवाज से डरे लोग, फरवरी से अब तक की ऐसी तीसरी घटना
x
जिस वजह से विमाने के आने से पहले कोई आवाज नहीं सुनाई देती लेकिन विमान के गुजरने के बाद ही तेज धमाके जैसी आवाज आती है।

कैलिफोर्निया और मेक्सिको में मंगलवार शाम तेज धमाके की आवाज सुनी गई। फरवरी से अब तक यह ऐसी तीसरी घटना थी जिसे अब भूकंप जैसा माना जा रहा है। इस 'skyquake' के पीछे सोनिक बूम वजह रहा लेकिन अधिकारी इसे लेकर कुछ भी पुख्ता नहीं कह रहे हैं। यह धमाका इतना तेज था कि घर हिल गए और जानवर चिल्लाने लगे। इसकी वजह से लोगों को भूकंप की आशंका तक लगने लगी।

डेलीमेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक सैनडिएगो काउंटी में एक अज्ञात प्लेन देखा गया था जिसके कुछ देर बाद ही एक धमाके आवाज सुनी गई। फ्लाइट ट्रैकिंग डेटा में 20 हजार से 25 हजार फीट की ऊंचाई के बीच एयरक्राफ्ट जाने का डेटा मिला है जिसकी स्पीड 1112 मील प्रतिघंटा रही होगी।
इससे पहले 10 मार्च को ऐसा ही धमाका सुनाई दिया था। मंगलवार की घटना के बाद सैनडिएगो मेयर टॉड ग्लोरिया ने ट्विटर पर बताया कि उन्होंने भी आवाज सुनी लेकिन उन्हें नहीं पता कि यह क्या था।
आती है तेज आवाज
जब किसी चीज की रफ्तार ध्वनि या आवाज की रफ्तार से ज्यादा होती है तो उसको सुपरसोनिक रफ्तार कहते हैं। निर्वात में ध्वनि की रफ्तार 332 मीटर प्रति सेकेंड होती है। जब कोई चीज 332 मीटर प्रति सेकेंड की रफ्तार से भी ज्यादा रफ्तार से चलती है तो उसको ही सुपरसोनिक स्पीड कहा जाता है।
जब विमान ध्वनि की रफ्तार से तेज चलता है तो यह सोनिक बूम पैदा करता है। बड़ी मात्रा में ध्वनि ऊर्जा पैदा होती है। जिस वजह से विमाने के आने से पहले कोई आवाज नहीं सुनाई देती लेकिन विमान के गुजरने के बाद ही तेज धमाके जैसी आवाज आती है।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it