विश्व

पेगासस : इजरायल में लोगों की जासूसी मामले की संसदीय जांच की मांग

Subhi
19 Jan 2022 12:50 AM GMT
पेगासस : इजरायल में लोगों की जासूसी मामले की संसदीय जांच की मांग
x
इजरायल में स्पाइवेयर पेगासस का विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। सांसदों ने मंगलवार को पुलिस द्वारा नागरिकों पर इस स्पाइवेयर के कथित इस्तेमाल की संसदीय जांच की मांग की।

इजरायल में स्पाइवेयर पेगासस का विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। सांसदों ने मंगलवार को पुलिस द्वारा नागरिकों पर इस स्पाइवेयर के कथित इस्तेमाल की संसदीय जांच की मांग की। हिब्रू भाषा के अखबार कैलकलिस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, 2020 में पुलिस ने तत्कालीन प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में शामिल नेताओं व आम नागरिकों की जासूसी के लिए एनएसओ के बनाए स्पाइवेयर पेगासस का इस्तेमाल किया।

पुलिस ने भ्रष्टाचार के संदेह में दो महापौर व कई अन्य इजरायलियों के फोन भी हैक किए। इसके लिए किसी भी प्रकार से अदालती अनुमति नहीं मांगी गई थी। पुलिस ने कहा कि उसने कानून के दायरे में रहकर कार्य किया। वहीं, एनएसओ ग्रुप ने अपने ग्राहकों की पहचान उजागर नहीं करने के नियमों का हवाला देते हुए कुछ भी कहने से इनकार कर दिया है।

अमेरिका में पेगासस के जरिये 11 अफसरों के फोन हैक

पिछले माह यानि दिसंबर में अमेरिका के विदेश मंत्रालय के 11 अधिकारियों के मोबाइल फोन हैक किए जाने की सूचना सामने आई जो इजरायल के एनएसओ ग्रुप के चर्चित पेगासस साफ्टवेयर का इस्तेमाल कर हैक किए गए थे। जिन अमेरिकी अधिकारियों के फोन हैक करके उनकी बातचीत और चैट को सुना-देखा गया।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta