विश्व

अमेरिका-ब्रिटेन में तेजी से बढ़ रहे डेल्टा वैरिएंट के मरीज, अन्य देशों का हाल भी है बुरा

Kunti Dhruw
7 July 2021 4:01 PM GMT
अमेरिका-ब्रिटेन में तेजी से बढ़ रहे डेल्टा वैरिएंट के मरीज, अन्य देशों का हाल भी है बुरा
x
अमेरिका में डेल्टा वैरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

ह्यूस्टन, अमेरिका में डेल्टा वैरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। यहां आधे से ज्यादा मामले सिर्फ डेल्टा के ही हैं। इधर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि इस सप्ताह के अंत तक 16 करोड़ लोगों को वैक्सीन की दोनों खुराक दे दी जाएगी

अमेरिका में सेंटर फार डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने कहा है कि 51 फीसद लोगों में डेल्टा वैरिएंट मिल रहा है। कुछ राज्यों में तो यह अस्सी फीसद तक फैला हुआ है। जो बाइडन ने कहा है कि जनवरी से अब तक मौतों की संख्या में नब्बे फीसद तक कमी आई है।
ब्रिटेन में पिछले 24 घंटों के दौरान 28 हजार से ज्यादा संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं। यह संख्या जनवरी के बाद सबसे ज्यादा है। स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने कहा है कि 16 अगस्त के बाद ब्रिटेन में यदि कोई नागरिक वैक्सीन की दो खुराक लेने के बाद संक्रमित मरीज के संपर्क में आ भी जाता है, तो उसे सेल्फ आइसोलेशन की आवश्यकता नहीं होगी। जो लोग 16 अगस्त के आसपास दोनों खुराक पूरी करेंगे, उन्हें दूसरी खुराक लेने के बाद दो सप्ताह इंतजार करना होगा।
तीस देशों में फैला नया स्ट्रेन लैम्डा
एएनआइ के अनुसार ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि डेल्टा से भी खतरनाक स्ट्रेन लैम्डा 30 से भी ज्यादा देशों में फैल चुका है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि यह स्ट्रेन पेरू से शुरू हुआ था। पेरू में इसी स्ट्रेन के कारण सबसे ज्यादा मृत्यु दर हो गई है। स्थानीय मीडिया के अनुसार ब्रिटेन में अब तक छह मामले लैम्डा के मिल चुके हैं।
आस्ट्रेलिया : रायटर के अनुसार सिडनी में एक सप्ताह के लिए लाकडाउन बढ़ा दिया गया है। अब यह 16 जुलाई तक जारी रहेगा।
दक्षिण कोरिया : सियोल में आवाजाही पर पाबंदी बढ़ा दी गई है। यहां दोबारा पाबंदियां लगाने पर विचार किया जा रहा है।
श्रीलंका : यहां एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की अनुपलब्धता पर दूसरी खुराक फाइजर की लेने की अनुमति दे दी गई है। हालांकि अभी दुनिया में दो अलग अलग वैक्सीन की खुराक लेने के बारे में अध्ययन किया जा रहा है।
सिंगापुर : कोरोना संक्रमण में कमी के बाद सोमवार से पाबंदियों में ढील दी जाएगी।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta