विश्व

पाकिस्तान का 'मिसाइल परीक्षण' रहा विफल, लक्ष्य से पहले ही लगाया गोता

Subhi
18 March 2022 12:45 AM GMT
पाकिस्तान का मिसाइल परीक्षण रहा विफल, लक्ष्य से पहले ही लगाया गोता
x
पाकिस्तान ने गुरुवार को एक 'मिसाइल का परीक्षण' किया जो विफल रहा। हालांकि अभी इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। दरअसल पाकिस्तान में सिंध के जमशोरो के निवासियों ने गुरुवार दोपहर करीब 12 बजे एक अज्ञात ऑब्जेक्ट देखा।

पाकिस्तान ने गुरुवार को एक 'मिसाइल का परीक्षण' किया जो विफल रहा। हालांकि अभी इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। दरअसल पाकिस्तान में सिंध के जमशोरो के निवासियों ने गुरुवार दोपहर करीब 12 बजे एक अज्ञात ऑब्जेक्ट देखा। यह ऑब्जेक्ट एक रॉकेट या मिसाइल के समान था, जो अपने प्रक्षेप्य पथ के बीच में ही रह गया।

सोशल मीडिया से मिली जानकारी के अनुसार, यह ऑब्जेक्ट एक मिसाइल है, जिसे पाकिस्तान द्वारा सिंध में अपने परीक्षण रेंज से दागा गया था।परीक्षण सुबह 11 बजे निर्धारित किया गया था, जिसे टीईएल (ट्रांसपोर्टर इरेक्टर लॉन्चर) में खराबी के कारण एक घंटे के लिए स्थगित कर दिया गया था। अंतत: दोपहर 12 बजे इसका परिक्षण किया गया। लेकिन प्रक्षेपण के कुछ सेकंड बाद मिसाइल को अपने पथ से नीचे गिरते हुए देखा गया, मिसाइल की गति स्पष्ट रूप से अपने वांछित प्रक्षेप्य से कम हो रही थी और सिंध में थाना बुला खान के पास गिर गया।

पाक मीडिया ने मिसाइल परीक्षण की जताई संभावना

हालांकि पाकिस्तान के कुछ समाचार चैनलों ने इस घटना को कवर किया, लेकिन पाकिस्तान के अधिकारी चुप हैं। पाकिस्तान के सोशल मीडिया अकाउंट्स के अनुसार, स्थानीय प्रशासन ने इस तरह के किसी भी दावे का खंडन करते हुए कहा कि यह एक नियमित मोर्टार ट्रेसर राउंड था जिसे पास की सीमा से दागा गया था। लेकिन यह संभावना नहीं है कि पांच किमी की अधिकतम सीमा वाले मोर्टार में ट्रेसर प्रक्षेप्य इतना ऊंचा होगा।

पाकिस्तान के एआरवाई न्यूज चैनल के एक रिपोर्टर के मुताबिक, किसी "प्लेन, रॉकेट या ऐसा ही कुछ" के गिरने की खबर आई थी। उन्होंने कहा कि पुलिस मामले की जांच कर रही है। सोशल मीडिया पर वायरल हुए वीडियो में सिंध प्रांत के जमशोरो में आसमान से एक उड़ती हुई वस्तु को गिरते हुए दिखाया गया है। वस्तु धुएं की पूंछ के साथ नीचे आती हुई दिखाई देती है।

पाकिस्तानी समाचार एजेंसी कॉन्फ्लिक्ट न्यूज पाकिस्तान ने बताया कि ऐसा हो सकता है कि पाकिस्तान ने भारत से गलती से दागी गई पिछली मिसाइल के जवाब में मिसाइल का परीक्षण किया हो।

जमशोरो के उपायुक्त ने कहा कि लोगों से घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि वायरल वीडियो कोटरी में एक सैन्य अभ्यास के दौरान दागे गए मोर्टार ट्रेसर राउंड से संबंधित है।

कॉन्फ्लिक्ट न्यूज पाकिस्तान ने ट्वीट किया, "जमशोरो, पाकिस्तान ने पिछली भारतीय ब्रह्मोस मिसाइल के जवाब में एक मिसाइल का परीक्षण किया। पाकिस्तानी मिसाइल अपने लक्ष्य तक पहुंचने में विफल रही और पास में ही गिर गई।"

एरोसिंट डिवीजन पीएसएफ (AEROSINT Division PSF) नामक पाकिस्तानी रक्षा विश्लेषक ने अपने ट्विटर हैंडल से पोस्ट किया कि अज्ञात ऑब्जेक्ट के जरिये पाकिस्तानी सेना अपने फायर रेंज का परीक्षण कर रही है।

पाकिस्तानी रक्षा विश्लेषक के अनुसार, परीक्षण क्षेत्र में नो-फ्लाई जोन की घोषणा करने वाली एक पूर्व सूचना पहले ही जारी की जा चुकी थी। उन्होंने कहा कि "एक नोटम (NOTAM) पहले से ही जारी किया गया था"। उन्होंने प्रक्षेप्य द्वारा अनुसरण किए जाने वाले संभावित पथ को दर्शाने वाले मानचित्र के साथ एयरलाइंस को जारी किए गए नोटम को संलग्न किया। नोटम में, परीक्षण कार्यक्रम का विवरण निर्दिष्ट किया गया है जिसमें दिनांक 17 और 18 मार्च का उल्लेख किया गया है।

क्या है नोटम?

नोटम यानी नोटिस टू एयरमैन दूरसंचार के माध्यम से वितरित नोटिस होते हैं, जिसमें किसी भी वैमानिकी सुविधा, सेवा, प्रक्रिया या खतरे को लेकर स्थिति या परिवर्तन से संबंधित जानकारी शामिल होती है। जिसका समय पर ज्ञान उड़ान संचालन से संबंधित कर्मियों के लिए आवश्यक है।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta