विश्व

Switzerland Ukraine peace talks: स्विट्जरलैंड नहीं जाएगा पाकिस्तान यूक्रेन शांति वार्ता के लिए

Suvarn Bariha
15 Jun 2024 4:07 AM GMT
Switzerland Ukraine peace talks: स्विट्जरलैंड नहीं जाएगा पाकिस्तान यूक्रेन शांति वार्ता के लिए
x
Switzerland Ukraine peace talks: यूक्रेन में शांति शिखर सम्मेलन स्विट्जरलैंड में जी7 शिखर सम्मेलन के बाद होगा। इसमें भाग लेने के लिए लगभग 160 देशों को निमंत्रण भेजा गया था। भारत के अलावा पड़ोसी देश पाकिस्तान को भी यह निमंत्रण दिया गया था, लेकिन पाकिस्तान इस शिखर सम्मेलन में हिस्सा नहीं ले रहा है. पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज ज़हरा बलूच ने कहा कि पाकिस्तान को 15-16 जून को होने वाले सम्मेलन के लिए स्विट्जरलैंड से निमंत्रण मिला है। हालांकि, पूर्व नियोजित कार्यक्रमों समेत कई अन्य प्रतिबद्धताओं के कारण पाकिस्तान इस सम्मेलन में हिस्सा नहीं ले रहा है.
रूस और यूक्रेन के बीच तीन साल से युद्ध चल रहा है. दुनिया भर के देशों की तमाम कोशिशों के बावजूद युद्ध को रोका नहीं जा सका. स्विट्जरलैंड के ल्यूसर्न में बर्गेनस्टॉक रिसॉर्ट में होने वाले इस दो दिवसीय शिखर सम्मेलन का लक्ष्य यूक्रेन में शांति के लिए अंतरराष्ट्रीय समर्थन जुटाना है। यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने इस सम्मेलन के लिए अपने फॉर्मूले में 10 बिंदु बताए. पाकिस्तान के रूस और यूक्रेन दोनों के साथ अच्छे संबंध हैं, लेकिन युद्ध के दौरान उसका झुकाव रूस की ओर हो गया।
160 देशों को निमंत्रण, सिर्फ 90 ही शामिल
बताया गया है कि यूक्रेनी शांति शिखर सम्मेलन का निमंत्रण 160 देशों को भेजा गया है। हालाँकि, इस शिखर सम्मेलन में केवल 90 देश ही हिस्सा ले सकेंगे। रूस को घेरने के मकसद से हो रहे इस शिखर सम्मेलन में चीन और ग्लोबल साउथ के कई प्रमुख देश हिस्सा नहीं ले रहे हैं। इन बड़े देशों को शामिल न किया जाना रूस को दुनिया से अलग-थलग करने के पश्चिमी देशों के प्रयासों के लिए एक गंभीर झटका है।
Next Story