विश्व

अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने हबल टेलिस्कोप से लिए गए एंड्रोमेडा गैलेक्सी का वीडियो किया जारी

Akansha
14 Oct 2021 8:09 AM GMT
अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने हबल टेलिस्कोप से लिए गए एंड्रोमेडा गैलेक्सी का वीडियो किया जारी
x
एंड्रोमेडा गैलेक्सी के बारे में

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। वॉशिंगटन :अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने हबल टेलिस्कोप से लिए गए एंड्रोमेडा गैलेक्सी का वीडियो जारी किया है। इस वीडियो में इतने सितारे दिखाई दे रहे हैं कि जैसे कोई मेला लगा हो। लाल रंग में चमक रहे तारे पुराने हैं, जबकि नीले रंग वाले तारों की उम्र अभी कम है। नासा के इंस्टाग्राम अकाउंट पर 1 घंटे पहले पोस्ट किए गए इस वीडियो को 16 हजार से ज्यादा बार देखा जा चुका है।

पुराने और नए तारों की पहचान भी बताई

नासा ने अपने इंस्टा पोस्ट के कैप्शन में लिखा कि पास की एंड्रोमेडा गैलेक्सी स्थानीय समूह की सबसे बड़ी गैलेक्सी है। हमारा मिल्की वे भी इसी गैलेक्सी से संबंधित है। हबल टेलिस्कोप ने एंड्रोमेडा गैलेक्सी के एक हिस्से में लाखों तारों को कैप्चर किया है। इसमें लाल रंग में चमक रहे पुराने तारे और नीले रंग के युवा तारे भी नजर आ रहे है। कभी-कभी पीछे की तरफ दूसरी आकाशगंगा और धूल के कण भी नजर आते हैं।


एंड्रोमेडा गैलेक्सी के बारे में जानें
एंड्रोमेडा गैलेक्सी पृथ्वी से 2,500,000 प्रकाश वर्ष (1.6×1011 खगोलीय इकाई) की दूरी पर स्थित है। इस गैलेक्सी में इतने चमकीले तारे मौजूद हैं कि इन्हें धरती से आसानी से देखा जा सकता है। एंड्रोमेडा हमारी पृथ्वी के सबसे नजदीक स्थित गैलेक्सी है। इसे अमावस्या की रात को आसमान में धब्बे के रूप में देखा जा सकता है।
1990 में लॉन्च हुआ था हबल टेलिस्कोप
नासा और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने अप्रैल 1990 में हबल स्पेस टेलीस्कोप लॉन्च किया था। इसे डिस्कवरी स्पेस शटल के जरिए अंतरिक्ष में भेजा गया था। अमेरिकी एस्ट्रोनॉमर एडविन पोंवेल हबल के नाम पर इस टेलिस्कोप को 'हबल' नाम दिया गया। नासा का एकमात्र ऐसा टेलिस्कोप है, जिसे अंतरिक्ष में ही सर्विसिंग के हिसाब से डिजाइन किया गया है। 13.2 मीटर लंबा यह टेलिस्कोप 11 हजार किलोग्राम वजनी है। यह धरती की लोवर ऑर्बिट में परिक्रमा करता है।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it