अन्य

कोविड-19 का ओमिक्रॉन वैरिएंट दुनिया के कई मुल्कों में फैला, UK ने मानी कम्युनिटी ट्रांसफर की बात

Neha
7 Dec 2021 3:30 AM GMT
कोविड-19 का ओमिक्रॉन वैरिएंट दुनिया के कई मुल्कों में फैला, UK ने मानी कम्युनिटी ट्रांसफर की बात
x
ओमिक्रॉन वैरिएंट के साथ चिंता वाली बात यह है कि यह डेल्टा वैरिएंट से कहीं ज्यादा तेजी से यूके में फैल रहा है।

कोविड-19 का ओमिक्रॉन वैरिएंट दुनिया के कई मुल्कों में फैल चुका है। अब यूनाइटेड किंगडम के स्वास्थ्य मंत्री ने सोमवार को वहां संसद को बताया कि नये ओमिक्रॉन वैरिएंट का इंग्लैंड के कई क्षेत्रों में कम्यूनिटी ट्रांसफर हो चुका है। उन्होंने बताया कि साउथ अफ्रीका में मिले इस वैरिएंट के कुल 336 केस यहां मौजूद हैं। नई डेटा के मुताबिक इंग्लैंड में इस वैरिेएंट के कुल 261 केस मौजूद हैं। जबकि स्कॉटलैंड में 71 और वेल्स में 4 केस हैं।

यूके के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने कहा, 'इसमें वैसे केस भी शामिल हैं जिन्होंने देश से बाहर की यात्रा नहीं की है। इसलिए हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि अब इंग्लैंड के विभिन्न क्षेत्रों में इसका कम्यूनिटी ट्रांसफर हो चुका है।' उन्होंने आगे कहा, 'हम कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। हमारी रणनीति है कि हम अपनी सुरक्षा को मजबूत करें और कोविड-19 के खिलाफ अपनी लड़ाई को मजबूत करें।' यूके के स्वास्थ्य मंत्री ने हाउस ऑफ कॉमन को बताया कि नाइजीरिया को भी अब यूके की रेड लिस्ट में डाल दिया गया है। उन्होंने बताया कि नाइजीरिया की यात्रा पर सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया है।
स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने संसद को बताया कि यूके हेल्थ सिक्यूरिटी एजेंसी ने हाल ही में अपने वैज्ञानिकी विशलेषण में यह पाया है कि डेल्टा वैरिएंट के मुकाबले ओमिक्रॉन का इन्फेक्शन कम हो सकता है। हालांकि, उन्होंने कहा कि अभी इसके संबंध में स्पष्टता नहीं है कि इस वैरिएंट का मौजूदा वैक्सीन पर कितना असर है।
यूके के मंत्री ने कहा है कि मंगलवार से अगर कोई भी यात्री वैसे देश की यात्रा करेंगे जो यूके की रेड-लिस्ट में शामिल नहीं है तो भी उन्हें निगेटिव पीसीआर रिपोर्ट दिखानी होगी। फिर चाहे उन्होंने वैक्सीन ली हो या नहीं ली हो। विशेषज्ञों का कहना है कि ओमिक्रॉन वैरिएंट के साथ चिंता वाली बात यह है कि यह डेल्टा वैरिएंट से कहीं ज्यादा तेजी से यूके में फैल रहा है।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it