विश्व

हीटवेव से उत्पादन प्रभावित होने से जैतून के तेल की कीमतों में 25 फीसदी की बढ़ोतरी

Nidhi Singh
9 Aug 2022 4:02 PM GMT
हीटवेव से उत्पादन प्रभावित होने से जैतून के तेल की कीमतों में 25 फीसदी की बढ़ोतरी
x
हीटवेव से उत्पादन प्रभावित

यूके के सबसे बड़े सुपरमार्केट की आपूर्ति करने वाले एसेसर ने बीबीसी को बताया कि यह अगले तीन से चार महीनों में दुकानों में कीमतों में फीड होगा जब कंपनियां अपने अनुबंधों को नवीनीकृत करेंगी।

कंपनी के निर्यात प्रबंधक मिगुएल कोलमेनेरो ने कहा कि ग्राहक कीमतों में 20-25% की वृद्धि देख सकते हैं।

स्पेन दुनिया के लगभग आधे जैतून के तेल का उत्पादन करता है।

लेकिन देश, पश्चिमी यूरोप के अन्य हिस्सों के साथ, जो इटली और पुर्तगाल सहित जैतून के तेल का उत्पादन करते हैं, हाल के हफ्तों में अत्यधिक तापमान और बारिश की कमी का अनुभव कर रहे हैं।

एसेसर सालाना 200,000 टन से अधिक जैतून के तेल के उत्पादन में शामिल है, स्पेन में सालाना उत्पादित लगभग 1.4 मिलियन टन में से, और अपने उत्पादों को 100 से अधिक देशों में बेचता है।

यह यूके में लगभग 20,000 टन प्रति वर्ष बेचता है और सेन्सबरी, टेस्को, वेट्रोज़, मॉरिसन और असडा के लिए स्वयं के लेबल ब्रांड पैक करता है। सुपरमार्केट अपने ला एस्पानोला ब्रांड को भी स्टॉक करते हैं, जो यूके में तीसरा सबसे बड़ा है।

इसके उत्पादों में अधिकांश जैतून दक्षिणी स्पेन के अंडालूसिया में उगाए जाते हैं, जहां हाल के हफ्तों में बहुत कम वर्षा हुई है।

श्री कोलमेनेरो ने कहा कि उत्पादन पर हीटवेव का प्रभाव "कठोर" था।

पिछले साल, स्पेन ने लगभग 1.4 मिलियन टन जैतून के तेल का उत्पादन किया था, लेकिन उन्होंने कहा कि अधिकारी अब इस मौसम के लिए दस लाख टन कम होने का अनुमान लगा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि यदि पानी की कमी के कारण जैतून के पेड़ नई शाखाएं नहीं उगा सके तो शुष्क मौसम अगले सीजन की फसल को भी प्रभावित कर सकता है।

इसका असर वैश्विक कीमतों पर पड़ रहा है। बाजार अनुसंधान समूह के अनुसार, जुलाई में अतिरिक्त कुंवारी जैतून के तेल के लिए मिंटेक बेंचमार्क मूल्य इस साल अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया, जो पिछले महीने में 7.3% और पिछले वर्ष में 14.2% था।

श्री कोलमेनेरो ने कहा कि यह अंततः ग्राहकों के लिए कीमतों में फीड होगा, हालांकि तीन से चार महीने का अंतराल होगा क्योंकि कई कंपनियों ने पहले ही खुदरा विक्रेताओं के साथ 12 महीने के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए होंगे।

हालाँकि, उन्होंने कहा कि कंपनियों को अंततः अनुबंधों को नवीनीकृत करने पर अपनी कीमतें बढ़ानी होंगी और ग्राहक 20-25% की वृद्धि देख सकते हैं।

बीबीसी ने फ़िलिपो बेरियो और नेपोलिना सहित यूके के अन्य सबसे बड़े जैतून के तेल ब्रांडों से संपर्क किया, लेकिन उन्हें कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta