विश्व

NYPD पर लगभग 32,000 लोगों के DNA नमूने अवैध रूप से प्राप्त करने संग्रहीत करने का आरोप

Neha Dani
23 March 2022 2:32 AM GMT
NYPD पर लगभग 32,000 लोगों के DNA नमूने अवैध रूप से प्राप्त करने संग्रहीत करने का आरोप
x
जिन्होंने नियमित रूप से डेटाबेस के अस्तित्व को फिर से मंजूरी दे दी है।"

एक संघीय मुकदमा न्यूयॉर्क पुलिस विभाग पर वारंट प्राप्त किए बिना डीएनए नमूने लेने और एक अवैध और अनियमित डेटाबेस में आनुवंशिक सामग्री को स्थायी रूप से संग्रहीत करने का आरोप लगाता है।

मैनहट्टन में संघीय अदालत में सोमवार को दायर मुकदमे के अनुसार, डेटाबेस हजारों लोगों, मुख्य रूप से काले और लातीनी लोगों को "स्थायी आपराधिक संदिग्ध" में बदल देता है।
मुकदमे में कहा गया है कि वादी शकीरा लेस्ली उन लगभग 32,000 व्यक्तियों में से एक थीं, जिनका डीएनए उनकी जानकारी के बिना लिया गया था।
2019 में, लेस्ली 23 वर्ष की थी और उसने एक चचेरे भाई की जन्मदिन की पार्टी छोड़ दी थी, जब पुलिस ने उस कार को खींच लिया जिसमें वह यातायात उल्लंघन के लिए सवार थी, मुकदमा कहता है। कार में एक बंदूक थी और सभी को गिरफ्तार कर लिया गया था, यह कहता है।
परिसर में, मुकदमा कहता है, अधिकारियों ने लेस्ली को 12 घंटे से अधिक समय तक भोजन और पानी से वंचित रखा, इसलिए जब उसे आखिरकार एक कप पानी की पेशकश की गई, तो उसने तुरंत उसे पी लिया।
लेस्ली को रिहा कर दिया गया और उसके खिलाफ आरोप हटा दिए गए, लेकिन इससे पहले कि NYPD ने उसका पीने का कप एकत्र नहीं किया और उसका डीएनए ले लिया, मुकदमे के अनुसार, जिसे लेस्ली और एक दूसरे वादी की ओर से लीगल एड सोसाइटी द्वारा दायर किया गया था। यह प्रतिवादी के रूप में NYPD और शहर के मुख्य चिकित्सा परीक्षक के कार्यालय में कई शीर्ष अधिकारियों का नाम लेता है, जो डीएनए डेटाबेस को बनाए रखता है।
"एमएस। लेस्ली ने कभी पेशकश नहीं की, और न ही उससे डीएनए लेने के लिए उसकी सहमति मांगी गई। और एनवाईपीडी ने गुप्त रूप से उसका डीएनए लेने और डीएनए परीक्षण करने के लिए ओसीएमई को नमूना भेजने से पहले वारंट या अदालत का आदेश प्राप्त नहीं किया था, "मुकदमा कहता है, डीएनए संग्रह और विश्लेषण का तर्क अनुचित खोजों और बरामदगी के खिलाफ वादी के अधिकारों का उल्लंघन करता है।
मुकदमा में कहा गया है कि पुलिस नियमित रूप से ऐसे लोगों को पेश करती है जिनसे अपराध के बारे में पूछताछ की जा रही है, एक पेय, एक सिगरेट या च्युइंग गम और फिर वस्तुओं से डीएनए एकत्र करते हैं। सूट का दावा है कि आनुवंशिक सामग्री को "संदिग्ध सूचकांक" में संग्रहीत और सूचीबद्ध किया गया है जो लोगों के डीएनए प्रोफाइल को "एक आनुवंशिक लाइनअप के माध्यम से रखता है जो सभी अतीत और भविष्य के अपराध दृश्य डीएनए साक्ष्य के खिलाफ प्रोफाइल की तुलना करता है - सभी बिना वारंट या अदालत के आदेश प्राप्त किए। ये डीएनए खोज करता है।"
"हजारों न्यू यॉर्कर, जिनमें से अधिकांश काले और भूरे हैं, और जिनमें से कई को कभी किसी अपराध के लिए दोषी नहीं ठहराया गया है, अवैध रूप से शहर के दुष्ट डीएनए डेटाबेस में हैं, जो डीएनए से जुड़े हर अपराध में लोगों को संदिग्ध मानते हैं," फिल डेसग्रेंजेस ने कहा। , लीगल एड सोसाइटी में एक वकील। "हम केवल पुलिस पर NYPD पर भरोसा नहीं कर सकते हैं, और हम अपने ग्राहकों को न्याय दिलाने के लिए इन विनाशकारी प्रथाओं की न्यायिक समीक्षा की प्रतीक्षा कर रहे हैं।"
NYPD के एक प्रवक्ता, सार्जेंट। एडवर्ड रिले ने कहा कि विभाग भी मुकदमे की समीक्षा करेगा लेकिन कहा कि डीएनए संग्रह कानून प्रवर्तन की सर्वोत्तम प्रथाओं में से एक है।
"हर बार जब एनवाईपीडी एक आपराधिक जांच में एक संदिग्ध से डीएनए एकत्र करता है, तो एक अपराध पीड़ित होता है जो पीड़ित होता है और न्याय मांगता है। डीएनए एकत्र करने के लिए NYPD के लिए ड्राइविंग प्रेरणा कानूनी रूप से सही अपराधी की पहचान करना, विभिन्न अभियोजकों के कार्यालयों में जांचकर्ताओं और हमारे भागीदारों के लिए सबसे मजबूत मामला बनाना और पीड़ितों और उनके परिवारों को बंद करना है, "रिले ने एक बयान में कहा। एबीसी न्यूज।
मुख्य चिकित्सा परीक्षक के कार्यालय ने एक बयान में कहा, "स्थानीय डीएनए डेटाबेस सभी लागू कानूनों का अनुपालन करता है और स्वतंत्र मान्यता प्राप्त निकायों द्वारा निर्धारित उच्चतम वैज्ञानिक मानकों के अनुसार प्रबंधित और उपयोग किया जाता है, जिन्होंने नियमित रूप से डेटाबेस के अस्तित्व को फिर से मंजूरी दे दी है।"


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta