Top
विश्व

अब 12 साल तक के बच्‍चों को कोरोना वैक्‍सीन लगाने की तैयारी, जल्‍द अमेरिका में मिलेगी मंजूरी

Neha
4 May 2021 9:14 AM GMT
अब 12 साल तक के बच्‍चों को कोरोना वैक्‍सीन लगाने की तैयारी, जल्‍द अमेरिका में मिलेगी मंजूरी
x
स्थानीय आपात उपायों को लागू करने का अधिकार देता है।

कोरोना वायरस की मार से जूझ रहे अमेरिका में अब किशोरों को कोविड-19 का टीका लगाने की तैयारी तेज हो गई है। अमेरिका के खाद्य एवं दवा प्रशासन (एफडीए) की ओर से 12 साल और उससे अधिक उम्र के बच्चों के लिए फाइजर के कोविड-19 टीके को अगले सप्ताह मंजूरी दिये जाने की संभावना है। एक संघीय अधिकारी और इस प्रक्रिया से अवगत तथा अगले स्कूली वर्ष के शुरू होने से पहले कई खुराकों की व्यवस्था करने वाले व्यक्ति ने इस बारे में जानकारी दी है।

फाइजर कंपनी का टीका 16 साल या उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए पहले ही मंजूर किया जा चुका है। हालांकि कंपनी ने पाया कि उसका टीका छोटे बच्चों पर भी कारगर है, जिसके महज एक महीने बाद यह घोषणा हुई है। संघीय अधिकारी ने बताया कि एजेंसी के फाइजर की दो खुराक वाले टीके पर इस सप्ताह के शुरू में आपात इस्तेमाल की मंजूरी देने की संभावना है।
कोरोना वायरस के कहर से दुनिया को जल्‍द मिलेगी मुक्ति? ताजा शोध में बड़ा खुलासा
टीकाकरण से संक्रमण एवं उससे होने वाले मौत के मामलों में कमी
12 से 15 साल के बच्चों को टीका देने के संबंध में संघीय टीका परामर्श समिति के साथ बैठक के बाद ही एफडीए कोई कार्रवाई करेगा। वहीं, अमेरिका में जोर पकड़ते टीकाकरण अभियान और कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी के मद्देनजर यूरोपीय संघ (ईयू) के अधिकारियों ने कोविड-19 महामारी के कारण पिछले 13 महीने से अधिक समय से अमेरिका में बाधित हवाई यात्रा में ढील देने का प्रस्ताव दिया है क्योंकि टीकाकरण से कई देशों में संक्रमण एवं उससे होने वाले मौत के मामलों में कमी देखी गयी है।
भारत में संक्रमण की स्थिति बिगड़ने के बीच कई देशों में हालात सुधरे हैं। अमेरिका में अक्टूबर के बाद से पहली बार रोजाना के मामले कम होकर औसतन 50,000 से नीचे पहुंच गये हैं। परिवहन सुरक्षा प्रशासन के अनुसार, अमेरिकी हवाईअड्डा जांच केंद्र में करीब 16.7 लाख लोगों की जांच हुई जो पिछले साल मध्य-मार्च से सर्वाधिक है। फ्लोरिडा के गवर्नर रोन डेसांतिस ने एक विधेयक पर हस्ताक्षर किया था जो महामारी के दौरान स्थानीय आपात उपायों को लागू करने का अधिकार देता है।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it