विश्व

अब कनाडा ने किया बीजिंग ओलंपिक का बायकॉट, और देशों से की बहिष्कार की अपील

Neha Dani
9 Dec 2021 10:21 AM GMT
अब कनाडा ने किया बीजिंग ओलंपिक का बायकॉट, और देशों से की बहिष्कार की अपील
x
चीन को एक मजबूत संकेत भेजना महत्वपूर्ण है। मानवाधिकारों का उल्लंघन स्वीकार्य नहीं है।

अमेरिका द्वारा बीजिंग विंटर ओलंपिक 2022 के राजनियक बहिष्कार के बाद कई और देश बहिष्कार कर चुके हैं। इसमें यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसे देश शामिल हो चुके हैं। इन देशों के साथ ही अब कनाडा ने भी ओलंपिक का राजनियक बहिष्कार कर दिया है।

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने कहा है कि हम चीनी सरकार द्वारा बार-बार मानवाधिकारों के उल्लंघन से बेहद चिंतित हैं। कनाडा मानवाधिकार चिंताओं पर बीजिंग विंटर ओलंपिक के राजनयिक बहिष्कार में अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम और ऑस्ट्रेलिया के साथ है। बता दें कि कनाडा, अमेरिका, ब्रिटेन, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के कूटनीतिक कदम उनके एथलीटों की खेलों में प्रतिस्पर्धा करने की क्षमता को प्रभावित नहीं करते हैं।
ह्यूमन राइट्स ग्रुप ने शिनजियांग क्षेत्र में अपने उइगुर अल्पसंख्यक के खिलाफ चीनी मानवाधिकारों के हनन का हवाला देते हुए बीजिंग विंटर ओलंपिक के पूर्ण बहिष्कार की अपील की है। वे बीजिंग द्वारा होन्ग कोन्ग में लोकतांत्रिक विरोधों के दमन और ऑटोनोमस क्षेत्र में असंतोष पर व्यापक कार्रवाई की ओर भी इशारा करते हैं।
ट्रूडो ने कहा है कि मनमाने ढंग से हिरासत में लिए जाने की चिंता वास्तविक है और दुनिया भर के कई देशों द्वारा साझा की जाती है। कनाडा के विदेश मंत्री मेलानी जोली ने कहा है कि और देशों को इसी तरह की कार्रवाई करने की जरूरत है। चीन को एक मजबूत संकेत भेजना महत्वपूर्ण है। मानवाधिकारों का उल्लंघन स्वीकार्य नहीं है।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta