विश्व

North Korea: नेटफ्लिक्स की हिट वेब सीरीज स्क्विड गेम की कॉपीज बेचने वाले को मौत की सजा, खरीदने वाले बच्चे को आजीवन कैद

Gulabi
25 Nov 2021 9:11 AM GMT
North Korea: नेटफ्लिक्स की हिट वेब सीरीज स्क्विड गेम की कॉपीज बेचने वाले को मौत की सजा, खरीदने वाले बच्चे को आजीवन कैद
x
स्क्विड गेम खरीदने वाले बच्चे को आजीवन कैद
नेटफ्लिक्स की हिट वेब सीरीज स्क्विड गेम (Squid Game) की कॉपीज बांटने के आरोप में उत्तर कोरिया के एक शख्स को मौत की सजा सुनाई गई है. उसकी सजा का निष्पादन कथित तौर पर फायरिंग स्कवाड द्वारा किया जाएगा. मामले में शामिल अन्य दोषियों को अवैध रूप से शो देखने के लिए आजीवन कारावास और सश्रम कारावास की सजा सुनाई गई है.
रेडियो फ्री एशिया (RFA) ने बताया कि 'स्मगलर' ने चीन में शो की एक कॉपी हासिल कर ली और इसे वापस उत्तर कोरिया लेकर आया. वहां उसने कथित तौर पर शो की कॉपियां यूएसबी फ्लैश ड्राइव पर बेचीं.
'चूक' के लिए स्कूल अधिकारियों को भी सजा, खदान में करेंगे काम
स्क्विड गेम ने अपनी बेहतरीन कहानी से सभी का ध्यान आकर्षित किया है. 9 एपिसोड वाली यह सीरीज हताश लोगों के एक समूह की कहानी बताती है जो एक मोटी नकद पुरस्कार जीतने की उम्मीद में रहस्यमय बच्चों के खेल खेलने के लिए साइन अप करते हैं.
जबकि सूत्रों का कहना है कि स्कूल के शिक्षकों और प्रशासकों को 'चूक' की सजा के रूप में निष्कासित कर दिया गया है और खदानों में काम करने के लिए भेजा गया है.
स्कूल में बच्चों ने चुपके से देखी थी वेब सीरीज
कानून प्रवर्तन के एक सूत्र ने आरएफए की कोरियाई सेवा को बताया, "यह सब पिछले हफ्ते शुरू हुआ जब हाई स्कूल के एक छात्र ने दक्षिण कोरियाई नाटक स्क्विड गेम वाली एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव को चुपके से खरीदा और कक्षा में अपने सबसे अच्छे दोस्तों में से एक के साथ देखा."
सूत्र ने कहा, "दोस्त ने कई अन्य छात्रों को बताया, जो इसमें रुचि रखते थे, और उन्होंने उनके साथ फ्लैश ड्राइव साझा किया. सूचना मिलने पर वे सेंसर द्वारा 109 संगमू में पकड़े गए." आरोपियों को 'प्रतिक्रियावादी विचार और संस्कृति का उन्मूलन' (Elimination of Reactionary Thought and Culture) पर पारित नए कानून के तहत सजा सुनाई गई है.
कानून में कई देशों, विशेष रूप से अमेरिका और दक्षिण कोरिया के मीडिया को देखने, रखने या वितरित करने के लिए मौत की अधिकतम सजा दी गई है.
सूत्र ने यह भी बताया कि सरकार इस मुद्दे से बहुत गंभीरता से निपट रही है और केंद्रीय समिति ने स्कूल के प्रिंसिपल, उनके युवा सचिव और उनके होमरूम शिक्षक को बर्खास्त कर दिया है. प्रांत के एक निवासी ने आरएफए को बताया कि अधिकारियों ने अब मेमोरी स्टोरेज डिवाइस और विदेशी मीडिया वाली वीडियो सीडी के लिए बाजारों में छापेमारी शुरू कर दी है.
OTT प्लेटफॉर्म पर 11 करोड़ से ज्यादा व्यूज
एक अन्य सूत्र का कहना है कि इस घटना के बाद सभी निवासी बेहद डरे हुए हैं क्योंकि मेमोरी स्टोरेज डिवाइस खरीदने या बेचने के लिए उन्हें बेरहमी से दंडित किया जाएगा, चाहे वह कितना भी छोटा क्यों न हो.
स्क्विड गेम नेटफ्लिक्स पर अब तक की सबसे बड़ी सीरीज लॉन्च हो गई है. दक्षिण कोरियाई सर्वाइवल ड्रामा, जिसका 17 सितंबर को प्रीमियर हुआ, ने हाल ही में ओटीटी प्लेटफॉर्म पर 11.10 करोड़ व्यूज हासिल किए. ह्वांग डोंग-ह्युक द्वारा निर्देशित, स्क्विड गेम ने नेटफ्लिक्स की लोकप्रिय अंग्रेजी श्रृंखला ब्रिजर्टन को पीछे छोड़ दिया, जिसने अपने पहले 28 दिनों में 8.2 करोड़ बार देखा गया.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it