अन्य

जापान में अगस्त 2020 के बाद पहली बार किसी व्यक्ति की कोरोना संक्रमण से मौत नहीं हुई

Neha
8 Nov 2021 1:53 AM GMT
जापान में अगस्त 2020 के बाद पहली बार किसी व्यक्ति की कोरोना संक्रमण से मौत नहीं हुई
x
हालांकि उन्होंने आगाह किया है कि ठंड के मौसम और छुट्टियों के दौरान आयोजनों से मामले बढ़ सकते हैं।

विश्व के कई देशों में कोरोना महामारी का कहर जारी है। इस बीच जापान से एक अच्छी खबर सामने आई है। देश में अगस्त 2020 के बाद पहली बार किसी व्यक्ति की कोरोना संक्रमण से मौत नहीं हुई है। एनएचके प्रसारक ने यह जानकारी रविवार को प्रकाशित देश के 47 प्रांतों के आंकड़ों के हवाले से दी। रविवार को देश में कोरोना संक्रमण के 162 नए मामलों की पुष्टि हुई, जबकि 100 मरीजों को गंभीर स्थिति में अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार कुल मिलाकर महामारी की शुरुआत के बाद जापान में अब तक 17 लाख 24 हजार 577 मामले दर्ज किए गए हैं। इसमें से मरने वालों की संख्या 18 हजार 322 तक पहुंच गई है। अब तक, जापान की लगभग 77.8 फीसद आबादी को कोरोना वैक्सीन की कम से कम एक खुराक दे दी गई है और 73.1 फीसद अबादी का पूरी तरह से टीकाकरण कर चुके हैं।
बता दें कि दुनियाभर में कोरोना के मामले 25 करोड़ के करीब पहुंच गए हैं। डेल्टा वैरिएंट और पाबांदियों में छूट के कारण कई देशों में मामले बढ़ रहे हैं। पूर्वी यूरोप के कुछ देशों में इसका काफी प्रकोर देखने को मिल रहा है। समाचार एजेंसी रायटर्स के विश्लेषण के अनुसार पिछले तीन महीनों में मामलों की दैनिक औसत संख्या में 36 फीसद की गिरावट आई है। हालांकि प्रसार धीमा हो गया है, लेकिन वायरस अभी भी हर 90 दिनों में 5 करोड़ लोगों को संक्रमित कर रहा है। इसका सबसे बड़ा कारण डेल्टा वैरिएंट है, जो काफी संक्रामक है। पहले 5 करोड़ मामले सामने आने में लगभग एक साल का समय लगा था। स्वास्थ्य विशेषज्ञ को उम्मीद है कि कई देशों में टीकों और प्राकृतिक तौर पर लोगों के वायरस के संपर्क में आने के कारण हालात ठीक हैं। हालांकि उन्होंने आगाह किया है कि ठंड के मौसम और छुट्टियों के दौरान आयोजनों से मामले बढ़ सकते हैं।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it