विश्व

बनाया नया विश्व रिकॉर्ड! 26वीं बार माउंट एवरेस्ट पर की चढ़ाई, जानें इनके बारे में...

jantaserishta.com
8 May 2022 11:39 AM GMT
बनाया नया विश्व रिकॉर्ड! 26वीं बार माउंट एवरेस्ट पर की चढ़ाई, जानें इनके बारे में...
x

काठमांडू: नेपाल के 52 वर्षीय एक शेरपा ने 26वीं बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने का रिकॉर्ड बनाया है. उसने सर्वाधिक बार फतह करने का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा है. रीता नामक पर्वतरोही ने पहली बार 13 मई, 1994 को एवरेस्ट फतह की थी. एवरेस्ट के अलावा, रीता गॉडविन-ऑस्टेन (के2), ल्होत्से, मानसलु और चो ओयू पर्वत चोटियों पर भी सफलतापूर्वक चढ़ाई कर चुके हैं.

सेवन समिट ट्रेक्स प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंधक डी शेरपा ने कहा कि रीता और उनके 11 शेरपा सहयोगियों के समूह ने 8,848.86 मीटर की ऊंचाई वाली चोटी पर स्थानीय समयानुसार शाम करीब सात बजे फतह हासिल की.
इस साल पर्यटन विभाग नेपाल ने चोटी पर चढ़ने के लिए 316 लोगों को परमिट जारी किया है. मई से शुरू होने वाले पर्वतारोहण से पहले पर्वतारोहियों की मदद करने के लिए शेरपाओं ने ट्रेकिंग मार्ग के साथ रस्सियों को ठीक करने के लिए भी अभियान चलाया.
ग्रुप ने दक्षिणपूर्व रिज रूट से चढ़ाई की. जिस रूट से कभी 1953 में न्यूजीलैंड के सर एडमंड हिलेरी और नेपाली शेरपा तेनजिंग नोर्गे ने सफर तय किया था.
एवरेस्ट पर अब तक 10,657 बार चढ़ की जा चुकी है. कुछ पर्वतरोही चोटी पर कई बार चढ़ चुके हैं. चोटी पर चढ़ने की कोशिश में 300 से अधिक लोगों की जान चली गई.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta