विश्व

अमेरिका के नए राष्ट्रपति Biden का आया भारत पर पहला बयान, संबंधो में मजबूती पर दिया जोर

Neha Dani
22 Jan 2021 6:34 AM GMT
अमेरिका के नए राष्ट्रपति Biden का आया भारत पर पहला बयान, संबंधो में मजबूती पर दिया जोर
x
अमेरिका (America) की नई सरकार की तरफ से एक ऐसा बयान आया है |

अमेरिका (America) की नई सरकार की तरफ से एक ऐसा बयान आया है, जिससे भारत विरोधी चीन और पाकिस्तान की चिंताएं बढ़नी तय है. अमेरिका ने भारत (India) को अहम साझेदार बताते हुए कहा है कि दोनों देशों के रिश्ते मजबूती के साथ आगे बढ़ते रहेंगे. चीन और उसका गुलाम पाकिस्तान इस मुगालते में थे कि ट्रंप की विदाई के साथ भारत-अमेरिका के रिश्ते प्रभावित होंगे, जिसका लाभ किसी न किसी रूप में उन्हें मिलेगा. हालांकि, अब यह स्पष्ट हो गया है कि जो बाइडेन (Joe Biden) भारत के साथ रिश्तों को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाएंगे.

'कई बार किया है India का दौरा'
व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी (Jen Psaki) ने कहा कि अमेरिका के 46 वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने वाले जो बाइडेन (Joe Biden) भारत-अमेरिका के बीच सफल द्विदलीय संबंधों का सम्मान करते हैं. दैनिक संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति बाइडेन ने कई बार भारत का दौरा किया है. वह भारत के साथ अमेरिका के संबंधों का सम्मान करते हैं और यह आगे भी जारी रहेगा.
Kamala Harris पर कही ये बात
कमला हैरिस (Kamala Harris) के उपराष्ट्रपति बनने पर जेन साकी ने कहा कि किसी भारतीय-अमेरिकी का उपराष्ट्रपति बनना निश्चित रूप से हम सभी के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है और इससे भारत-अमेरिका के रिश्ते पहले से और मजबूत हो गए हैं. उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच काफी अच्छे संबंध रहे हैं और नए राष्ट्रपति इस परंपरा को आगे बढ़ाना चाहते हैं. बता दें कि शुरुआत में ऐसी खबरों ने पाकिस्तान को उत्साहित कर दिया था कि बाइडेन भारत की कुछ नीतियों से नाराज हैं. पाकिस्तान ने बाइडेन से पुराने रिश्तों का हवाला देते हुए उम्मीद जताई थी कि अमेरिका में सत्ता परिवर्तन उसके लिए अच्छा होगा.
20 भारतीयों को मिली है Team में जगह
बाइडेन ने अपनी टीम में भारतीय मूल के 20 अमेरिकियों को जगह दी है, जो अपने आप में एक अनोखी बात है. इस टीम में शामिल नीरा टंडन बजट तैयार करने में अहम रोल निभाएंगी. वहीं, माला अडिगा राष्ट्रपति की पत्नी की पॉलिसी सलाहकार हैं. सबरीना सिंह फर्स्‍ट लेडी की मीडिया सलाहकार हैं. आयशा शाह को सोशल मीडिया और मीडिया ब्रीफ्रिंग का काम सौंपा गया है. इसी तरह, समीरा फाजली आर्थिक मामलों पर जो बाइडेन को सलाह देंगी. भरत रामामूर्ति आर्थिक मामलों के सलाहकार हैं जबकि गौतम राघवन राष्ट्रपति के लिए स्‍टाफ की नियुक्ति करेंगे. विनय रेड्डी को बाइडेन के भाषणों को लिखने की जिम्मेदारी मिली है. वेदांत पटेल राष्ट्रपति के असिस्टेंट प्रेस सेक्रेटरी हैं, सोनिया अग्रवाल पर्यावरण मामलों के लिए वरिष्ठ सलाहकार और विदुर शर्मा अमेरिका को कोरोना से बचाने वाली टीम का हिस्सा हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta