विश्व

इजरायल में आज बन सकती है नई सरकार, नेतन्याहू का 'सबसे लंबा' कार्यकाल खत्म होने के कगार पर

Kunti
13 Jun 2021 12:44 PM GMT
इजरायल में आज बन सकती है नई सरकार, नेतन्याहू का सबसे लंबा कार्यकाल खत्म होने के कगार पर
x
इजरायल में बीते दो साल से चली आ रही.

इजरायल (Israel) में बीते दो साल से चली आ रही राजनीतिक अस्थिरथता रविवार को खत्म हो सकती है. खबर है कि इजरायल की संसद रविवार को नई सरकार के गठन को मंजूरी दे सकती है. अगर ऐसा होता है तो बेंजमिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) 12 साल के लंबे समय के बाद सत्ता से बाहर हो जाएंगे, जो कि इजरायल में एक प्रधानमंत्री (Prime Minister) के तौर पर सबसे लंबा कार्यकाल है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नई सरकार के पास बेहद नाजुक बहुमत होगा. नई सरकार और विपक्ष के बीच सिर्फ एक सीट का अंतर होगा. दक्षिणपंथी नेता नफ्ताली बेनेट इजरायल के अगले प्रधानमंत्री होंगे. बता दें कि बीते दो सालों में इजरायल तीन चुनावों से गुजर चुका है. एक समझौते के तहत यामिना पार्टी के नफ्ताली बेनेट सितंबर 2023 तक इजरायल के प्रधानमंत्री का कार्यभार संभालेंगे.
बोले- जल्द गिरा देंगे सरकार
इसके बाद अगले दो सालों तक याइर लापिट के पास देश की सत्ता होगी. इजरायल के मौजूदा प्रधानमंत्री बेंजमिन नेतन्याहू अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक चर्चित नेता हैं. वो वैश्विक राजनीति में सक्रिय रहे हैं. इजरायल के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री बने रहने का खिताब भी नेतन्याहू के नाम है. नई सरकार के गठन के बाद नेतन्याहू लिकुड पार्टी के नेता और संसद में विपक्ष के नेता के रूप में कार्य करेंगे.
हालांकि उन्होंने कहा है कि वो जल्द ही इस सरकार को गिरा देंगे. नेतन्याहू ने नई सरकार पर आरोप लगाते हुए इसे 'धोखाधड़ी' का एक खतरनाक गठबंधन बताया. खुद बेंजमिन नेतन्याहू भी कई आरोपों का सामना कर रहे हैं. नेतन्याहू पर रिश्वत लेने, धोखाधड़ी समेत विश्वासभंग के आरोप लगे हैं. उनके खिलाफ मुकदमें अभी भी चल रहे हैं. हालांकि वो इन आरोपों को खारिज करते आए हैं.
शांति से 'अलविदा' नहीं कह पा रहे नेतन्याहू
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजमिन नेतन्याहू के एतिहासिक 12 वर्ष के शासन की समाप्ति के अंतिम दिनों में भी वह राजनीतिक मंच को शांति से अलविदा नहीं कह रहे हैं. लंबे समय तक शासन करने वाले नेतन्याहू अपने प्रतिद्वंद्वियों पर उनके मतदाताओं को धोखा देने और कुछ को विशेष सुरक्षा की आवश्यकता पड़ने का आरोप लगा रहे हैं.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it