विश्व

पेगासस से जासूसी का नया मामला, स्पेन में पीएम और रक्षा मंत्री के फोन बने निशाना

Subhi
3 May 2022 1:02 AM GMT
पेगासस से जासूसी का नया मामला, स्पेन में पीएम और रक्षा मंत्री के फोन बने निशाना
x
जासूसी सॉफ्टवेयर पेगासस को लेकर स्पेन में एक बड़ा खुलासा हुआ है। स्पेन के प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री के फोन को भी इस जासूसी स्पाइवेयर के जरिये निशाना बनाया गया। स्पेन के अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

जासूसी सॉफ्टवेयर पेगासस को लेकर स्पेन में एक बड़ा खुलासा हुआ है। स्पेन के प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री के फोन को भी इस जासूसी स्पाइवेयर के जरिये निशाना बनाया गया। स्पेन के अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब पेगासस के जरिए नेताओं, सामाजिक कार्यकर्ताओं की जासूसी करने की रिपोर्ट्स सामने आई हैं।

अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज का मोबाइल फोन मई 2021 में दो बार हैक हुआ था। वहीं, रक्षा मंत्री मार्गरीटा रॉबल्स के फोन को अप्रैल 2021 में एक बार हैक किया गया था। राष्ट्रपति कार्यालय के मंत्री फेलिक्स बोलानोस ने कहा, यह अवैध हस्तक्षेप है। इसे बाहरी ताकतों द्वारा अंजाम दिया जा रहा है। साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों के समूह 'सिटीजन लैब' के मुताबिक, स्पेन की सरकार पर यह स्पष्ट करने का दबाव है कि 2017 व 2020 के बीच उत्तर-पूर्वी कैटेलोनिया में अलगाववादी आंदोलन से जुड़े लोगों के फोन को पेगासस से क्यों निशाना बनाया गया।

पेगासस एक जासूसी सॉफ्टवेयर है, जिसे इजराइल की सुरक्षा कंपनी एनएसओ ग्रुप द्वारा तैयार किया गया है। इस सॉफ्टवेयर के किसी व्यक्ति के फोन में इंस्टॉल कर उसका फोन हैक किया जा सकता है। हैकर इस सॉफ्टवेयर के जरिये उस स्मार्टफोन के माइक्रोफोन कैमरा, ऑडियो और टेक्सट मेसेज, ईमेल और लोकेशन तक की जानकारी हासिल कर सकता है।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta