विश्व

नेपाल वाहनों, शराब उत्पादों के आयात पर प्रतिबंध हटाएगा

RAO JI
7 Dec 2022 12:14 PM GMT
नेपाल वाहनों, शराब उत्पादों के आयात पर प्रतिबंध हटाएगा
x
काठमांडू, नेपाल की कैबिनेट ने 16 दिसंबर से कुछ वाहनों, शराब उत्पादों और महंगे मोबाइल सेट के आयात पर आठ महीने का प्रतिबंध हटाने का फैसला किया है, एक कैबिनेट मंत्री ने कहा। युवा और खेल मंत्री महेश्वर जंग गहतराज ने मंगलवार को सिन्हुआ को बताया कि प्रतिबंध हटाने का फैसला कैबिनेट द्वारा किया गया था।
समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इस साल अप्रैल में पहली बार प्रतिबंध बढ़ते आयात के कारण घटते विदेशी मुद्रा भंडार, तम्बाकू, हीरे के साथ-साथ कुछ वाहनों, शराब उत्पादों और महंगे स्मार्टफोन सहित विलासिता की वस्तुओं को लक्षित करने के बीच लगाया गया था।
अगस्त के अंत में, सरकार ने 13 अक्टूबर तक केवल लक्षित वाहनों, महंगे मोबाइल सेट और शराब उत्पादों के प्रवेश पर रोक लगाते हुए प्रतिबंध में ढील दी और प्रतिबंध को बाद में दिसंबर के मध्य तक बढ़ा दिया गया।
नेपाल में व्यापारिक समुदाय व्यापार घाटे और विदेशी मुद्रा भंडार में गिरावट को रोकने में इस कदम की विफलता का हवाला देते हुए आयात प्रतिबंध को समाप्त करने की मांग कर रहा है।
नेपाली सरकार पर भी अपना राजस्व बढ़ाने का दबाव है क्योंकि प्रतिबंध का मतलब कम शुल्क है। सीमा शुल्क विभाग के अनुसार, जुलाई के मध्य से शुरू होने वाले चालू वित्त वर्ष 2022-23 के पहले चार महीनों के दौरान नेपाल का कुल आयात 18 प्रतिशत घटकर 532.69 अरब नेपाली रुपये (लगभग 4 अरब डॉलर) रह गया।



न्यूज़ क्रेडिट :- लोकमत टाइम्स

{ जनता से रिश्ता इस खबर की पुष्टि नहीं करता है ये खबर जनसरोकार के माध्यम से मिली है और ये खबर सोशल मीडिया में वायरलहो रही थी जिसके चलते इस खबर को प्रकाशित की जा रही है। इस पर जनता से रिश्ता खबर की सच्चाई को लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं करता है।}

Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta