विश्व

नासा ने 22 ब्लैक होल के पहले कभी नहीं देखे दृश्य जारी किए, देखें वीडियो

Neha Dani
4 May 2022 2:54 AM GMT
नासा ने 22 ब्लैक होल के पहले कभी नहीं देखे दृश्य जारी किए, देखें वीडियो
x
चूंकि कोई प्रकाश नहीं निकल सकता, इसलिए लोग ब्लैक होल नहीं देख सकते। वे अदृश्य हैं।

ब्लैक होल, हर आकाशगंगा के केंद्र में इतने मजबूत गुरुत्वाकर्षण के साथ पाए जाने वाले अंधेरे रसातल ने दुनिया भर के खगोलविदों को आकर्षित किया है। जो तारे सूर्य के द्रव्यमान के 20 गुना से अधिक द्रव्यमान के साथ पैदा होते हैं, वे ढहते ही ब्लैक होल बन जाते हैं।

नासा इन अनोखी रहस्यमय वस्तुओं का विस्तार से अध्ययन कर रहा है ताकि उनकी प्रकृति को समझने की कोशिश की जा सके कि वे आकाशगंगाओं के विकास में कैसे भूमिका निभाते हैं। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने अब हमारी आकाशगंगा और उसके निकटतम पड़ोसी, लार्ज मैगेलैनिक क्लाउड में 22 ऐसी वस्तुओं के दृश्य जारी किए हैं।
यहां देखें ब्लैक होल


नासा ने कहा कि इन ब्लैक होल की कल्पना करने के लिए, दृश्य इंजीनियरों को इन अंधेरे वस्तुओं की कक्षीय गति को लगभग 22,000 गुना तेज करना पड़ा, और देखने के कोण दोहराते हैं कि हम उन्हें पृथ्वी से कैसे देखते हैं। तारे के रंग नीले-सफेद से लेकर लाल रंग के होते हैं, जो हमारे सूर्य की तुलना में 5 गुना अधिक गर्म से लेकर 45% ठंडे तापमान का प्रतिनिधित्व करते हैं। क्योंकि अभिवृद्धि डिस्क और भी अधिक तापमान तक पहुँचती है, वे एक अलग रंग योजना का उपयोग करते हैं।
ब्लैक होल क्या हैं?
इतने उच्च गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र वाले तारे की मृत्यु से एक ब्लैक होल का निर्माण होता है, जो मृत तारे के प्रकाश को फँसाते हुए उसके नीचे की छोटी सी जगह में समा जाता है। पदार्थ के एक छोटे से स्थान में निचोड़े जाने के कारण गुरुत्वाकर्षण इतना मजबूत होता है। चूंकि कोई प्रकाश नहीं निकल सकता, इसलिए लोग ब्लैक होल नहीं देख सकते। वे अदृश्य हैं।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta