विश्व

म्यांमार के केंद्रीय बैंक की डिप्टी गर्वनर को मारी गोली, गृह मंत्रालय ने की हमले की पुष्टि

Neha Dani
8 April 2022 8:14 AM GMT
म्यांमार के केंद्रीय बैंक की डिप्टी गर्वनर को मारी गोली, गृह मंत्रालय ने की हमले की पुष्टि
x
प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है, जो म्यांमार की मदद कर रहे हैं.

म्यांमार (Myanmar) के केंद्रीय बैंक (Central Bank) की डिप्टी गवर्नर को उनके घर पर गोली मार दी गई. हालांकि, उनके हमले में मारे जाने या बच जाने की कोई पुष्ट खबर नहीं मिल पाई है. म्यांमार के केंद्रीय बैंक के देश के सभी बैंक खातों में मौजूद विदेशी मुद्रा को घरेलू मुद्रा 'क्यात' में बदलने का आदेश देने के एक सप्ताह के भीतर यह हमला किया गया है. सैन्य शासन वाले देश के इस निर्णय से कई लोगों को भारी नुकसान का अंदेशा है.

वरिष्ठ अधिकारी हैं थान स्वे
सेना द्वारा देश की बागडोर अपने हाथ में लेने के बाद डिप्टी गवर्नर के पद पर नियुक्त की गई थान थान स्वे पर हुए हमले में वह बच पाईं या नहीं, इसको लेकर कोई पुष्ट जानकारी अभी तक नहीं मिल पाई है. ऐसा माना जाता है कि सेना द्वारा फरवरी 2021 में म्यांमार में आंग सान सू ची की सरकार को बेदखल करने और सत्ता अपने हाथ में लेने के बाद सेना द्वारा संचालित प्रशासन से जुड़ी थान थान स्वे सबसे वरिष्ठ अधिकारी हैं.
2 लोगों ने मारी गोली
स्थानीय अधिकारी थेट ओ ने बताया कि यांगून (yangon) में अपने अपार्टमेंट का दरवाजा खोलते ही थान थान स्वे को 2 लोगों ने गोली मार दी. अधिकारी ने बताया कि उन्हें सैन्य अस्पताल ले जाया गया है, जहां से उनकी मौत की पुष्टि की गई है. हालांकि, अमेरिका समर्थित 'रेडिया फ्री एशिया' ने सेना के एक प्रवक्ता के हवाले से बताया कि उनका इलाज चल रहा है.
गृह मंत्रालय ने की पुष्टि
थेट ओ ने 'द एसोसिएटेड प्रेस' से कहा कि 2 लोग उनके अपार्टमेंट में पहुंचे और उन्हें 3 गोलियां मारी. मैंने भी गोलियों की आवाज सुनी. गृह मंत्रालय ने पत्रकारों को भेजे एक संदेश में 55 वर्षीय अधिकारी पर हमला होने की पुष्टि की है.
कनाडा ने लगाया प्रतिबंध
बता दें कि म्यांमार में सैन्य शासन आने के बाद कनाडा ने कड़ा एक्शन लिया था, जिसमें म्यांमार में सैन्य अधिकारियों को हथियार खरीदने के लिए जिम्मेदार व्यक्तियों और संस्थाओं पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.‌ इस बात की सूचना ग्लोबल अफेयर्स कनाडा ने दी थी. कनाडा के साथ अमेरिका और ब्रिटेन ने भी ऐसे संगठनों और आर्म डीलर पर पूरी तरह सेप्रतिबंध लगाने का फैसला किया है, जो म्यांमार की मदद कर रहे हैं.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta