विश्व

इजरायल पर मुस्लिम सांसद के बयान से अमेरिका में मचा बवाल, यहूदी सांसदों ने मांगा स्पष्टीकरण

Neha
12 Jun 2021 3:04 AM GMT
इजरायल पर मुस्लिम सांसद के बयान से अमेरिका में मचा बवाल, यहूदी सांसदों ने मांगा स्पष्टीकरण
x
बातचीत करने के बजाय उनके खिलाफ सुर्खियों को हवा दे रहे हैं’.

अमेरिका में मुस्लिम सांसद इल्‍हान उमर (Ilhan Omar) के बयान पर बवाल खड़ा हो गया है. प्रतिनिधि सभा की सदस्‍य इल्‍हान ने अमेरिका और इजरायल (America & Israel) को लेकर टिप्पणी की है, जिसकी जमकर आलोचना हो रही है. दरअसल, सांसद इल्‍हान ने अमेरिका-इजरायल की तुलना तालिबान और हमास से की है, जो खासकर यहूदी सांसदों को पसंद नहीं आया है. बता दें कि अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में 25 में से 12 यहूदी सांसद हैं. उनका कहना है कि इल्‍हान के बयान से आतंकवादियों को संरक्षण मिल जाएगा. यहूदी सांसदों ने मुस्लिम महिला सांसद (Muslim Woman MP) से उनके बयान पर सफाई भी मांगी है.

विरोधियों पर किया पलटवार


बयान को लेकर हो रही आलोचना का सांसद इल्‍हान उमर (Ilhan Omar) कोई खास असर नहीं पड़ा है. उल्टा डेमोक्रेटिक सहयोगियों की फटकार के बाद इल्हान ने पलटवार शुरू कर दिया है. जब यहूदी सांसदों ने उमर से उनके बयान को लेकर स्पष्टीकरण मांगा तो मिनेसोटा की प्रतिनिधि ने उन पर खेमेबाजी का आरोप लगा दिया. वैसे, यह पहली बार नहीं है जब इजरायल (Isarel) की आलोचना करने पर इल्हान उमर अपनी ही पार्टी के सांसदों की आलोचना का शिकार हुई हैं. 2019 में उन्हें इजरायल को फंडिंग का आरोप लगाने के लिए माफी मांगनी पड़ी थी.
इस Tweet पर मचा हंगामा
इल्हान उमर ने सोमवार को एक ट्वीट किया था. जिसमें उन्होंने लिखा था, 'हमने अमेरिका, हमास, इजरायल, अफगानिस्तान और तालिबान द्वारा किए गए अकल्पनीय अत्याचारों को देखा है'. सांसद ने प्रतिनिधि सभा में एक समिति की सुनवाई के दौरान विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन का वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा कि मानवता के खिलाफ अपराधों के सभी पीड़ितों के लिए हमारी समान स्तर की जवाबदेही होनी चाहिए. वैसे, इल्हान उमर ने चरमपंथी गुट हमास और तालिबान का उल्लेख उसी तरह किया जैसा कि अमेरिका और इजरायल की तुलना उनके कुछ साथी डेमोक्रेट्स करते रहे हैं, लेकिन इस बार बवाल काफी हो रहा है.
Comparison को बताया गलत


न्यूयॉर्क से डेमोक्रेट सांसद जेरी नाडलर के नेतृत्व वाले गुट ने सांसद इल्‍हान उमर को उनकी टिप्पणी के लिए जमकर निशाना बनाया. गुट की तरफ से जारी के बयान में कहा गया है, 'अमेरिका और इजरायल की तुलना हमास और तालिबान से करना गुमराह करने जितना आक्रामक है. कानून से संचालित लोकतंत्र और कानूनों की धज्जियां उड़ाने वाले आतंकी गुटों में अंतर की अनदेखी करना पूर्वाग्रह को दर्शाता है. इस तरह गलत तरीके से तुलना करने से आतंकवादियों को संरक्षण मिलता है'.
Ilhan को मिला Alexandria का साथ
अपने ऊपर हो रहे हमलों के जवाब में इल्‍हान उमर ने कहा कि यह उन सहकर्मियों के लिए शर्मनाक है, जो मुझे फोन करते हैं, जब उन्हें मेरे समर्थन की जरूरत होती है, लेकिन अब वे मुझे स्पष्टीकरण मांग रहे हैं. इल्‍हान उमर ने कहा कि यहूदी सांसदों के बयान में इस्‍लामोफोबिक भाषा अपमानजनक है. गौरतलब है कि अमेरिकी कांग्रेस के लिए दो मुस्लिम महिलाएं चुनी गई हैं, जिनमें से एक इल्‍हान उमर हैं. वहीं, डेमोक्रेटिक महिला सांसद अलेक्जेंड्रिया ओकासियो-कोर्टेज (Alexandria Ocasio-Cortez) मुस्लिम सांसद के बचाव में सामने आई हैं. कोर्टेज ने इस संबंध में ट्वीट किया है, 'लगातार बदनाम करने, जानबूझकर दुर्व्यवहार करने, और सार्वजनिक रूप से इल्हान उमर को निशाना बनाना बीमार मानसिकता है. इससे बुरी बात क्या हो सकती है कि उन्होंने (यहूदी सांसदों) उनसे निजी तौर पर बातचीत करने के बजाय उनके खिलाफ सुर्खियों को हवा दे रहे हैं'.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it