Top
विश्व

ब्राजील में कोरोना वायरस के कहर से 800 से ज्‍यादा गर्भवती महिलाओं की मौत, अधिकारियों ने दी चेतावनी

Neha
4 May 2021 11:07 AM GMT
ब्राजील में कोरोना वायरस के कहर से 800 से ज्‍यादा गर्भवती महिलाओं की मौत, अधिकारियों ने दी चेतावनी
x
सीएसएसई के अनुसार, दुनिया में सबसे अधिक 32,470,363 और 577,492 मौतों के साथ अमेरिका सबसे खराब स्थिति वाला देश बना हुआ है।

कोरोना वायरस के कहर से जूझ रहे ब्राजील में गर्भवती महिलाओं के लिए यह महामारी काल बनती जा रही है। ब्राजील में गर्भवती और मां बनने के तुरंत बाद 800 महिलाओं की मौत से पूरा देश हिल गया है। देश के अधिकारियों ने महिलाओं को चेतावनी दी है कि वे अपने गर्भधारण करने की योजना को कुछ समय के लिए टाल दें। ब्राजील में अब तक कोरोना वायरस से 4 लाख से ज्‍यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

ब्राजील के एक टास्‍कफोर्स के मुताबिक पिछले साल फरवरी महीने में कोरोना महामारी की चपेट में आने के बाद ब्राजील में कम से कम 803 गर्भवती और बच्‍चे को जन्‍म देने के बाद महिलाओं की मौत हो गई। इनमें से 432 महिलाओं की मौत इस साल हुई है। ब्राजील में इस साल कोरोना वायरस सबसे खतरनाक स्‍तर पर पहुंच गया है। हाल ही में ब्राजील के अखबार गर्भवती महिलाओं की मौत की खबरों से भरे हुए थे।
दुनियाभर में कोरोना वायरस के कहर के बीच गर्भवती महिलाओं के स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर हर तरफ चिंता जताई जा रही है। लेकिन विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि ब्राजील में स्थिति दुनिया के अन्‍य हिस्‍सों के मुकाबले ज्‍यादा खतरनाक है। यही वजह है कि अधिकारियों ने महिलाओं को ब्राजील में कोरोना के कहर के कम होने तक गर्भधारण में देरी करने की चेतावनी दी है। एक अनुमान के मुताबिक पूरी दुनिया में कोरोना से होने वाली गर्भवती महिलाओं के मौत के कुल मामलों में से 77.5 फीसदी ब्राजील में हुए हैं।
वैश्विक कोरोना महामारी के मामले 153.1 मिलियन
जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार, वैश्विक कोरोना महामारी के मामले 153.1 मिलियन होने से शीर्ष पर पहुंच गया है और 3.20 मिलियन से ज्यादा लोगों की मौतें हो गई हैं। मंगलवार सुबह अपने नवीनतम अपडेट में, विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) ने खुलासा किया कि वर्तमान वैश्विक केसलोड और मृत्यु दर 153,177,931 और 3,209,349 थी। सीएसएसई के अनुसार, दुनिया में सबसे अधिक 32,470,363 और 577,492 मौतों के साथ अमेरिका सबसे खराब स्थिति वाला देश बना हुआ है।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it