विश्व

दुनिया में एक दिन में कोरोना से 36.56 लाख से ज्यादा मामले दर्ज , इस दौरान 10658 लोगों की मौत

Renuka Sahu
29 Jan 2022 12:42 AM GMT
दुनिया में एक दिन में  कोरोना से 36.56 लाख से ज्यादा मामले दर्ज , इस दौरान 10658 लोगों की मौत
x

फाइल फोटो 

दुनिया में एक दिन में जहां नए संक्रमितों की संख्या 36.56 लाख पार हो गई वहीं इसी अवधि में जान गंवाने वाले भी 10,658 हो गए।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। दुनिया में एक दिन में जहां नए संक्रमितों की संख्या 36.56 लाख पार हो गई वहीं इसी अवधि में जान गंवाने वाले भी 10,658 हो गए। इस बीच, 'नियोकोव' नामक एक नए वायरस के दक्षिण अफ्रीका में दस्तक देने की सूचना है। रूसी समाचार एजेंसी स्पूतनिक के मुताबिक, कोरोना का यह नया प्रकार बेहद संक्रामक है और इसकी मृत्युदर भी काफी ज्यादा (प्रति तीन में से एक) है।

कोरोना का ओमिक्रॉन वैरिएंट अभी खत्म नहीं हुआ है और चीन के वुहान शहर के वैज्ञानिकों ने नए वायरस को लेकर चेतावनी जारी की है। वैज्ञानिकों ने कहा है कि यह वायरस इसलिए भी खतरनाक है क्योंकि इससे 3 में से 1 संक्रमित की मौत हो सकती है। बायोरेक्सिव वेबसाइट में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक नियोकोव और इसके सहयोगी पीडीएफ-2180-कोव इनसानों को संक्रमित कर सकते हैं।
वुहान विश्वविद्यालय और चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज के शोधकर्ताओं के मुताबिक, इस नए वायरस को इनसानों की कोशिकाओं को संक्रमित करने के लिए सिर्फ एक म्यूटेशन की जरूरत होती है। इस बीच, दुनिया में अमेरिका 5.55 लाख नए मामलों के साथ शीर्ष पर है जबकि दूसरे नंबर पर फ्रांस है जहां 4.28 लाख लोग एक दिन में संक्रमित पाए गए हैं। विशेषज्ञों ने कहा, अमेरिका में अभी और तबाही मच सकती है।
नया नहीं है 'नियोकोव', पशुओं में पूर्व से मौजूद
बायोरेक्सिव वेबसाइट में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, नियोकोव वायरस नया नहीं है। यह सर्वप्रथम 2012 में पश्चिम एशियाई देशों में फैला था, जो सॉर्स-कोव-2 की तरह है। दक्षिण अफ्रीका में यह वायरस चमगादड़ों में पहले भी देखा गया है। यह भी बताया गया है कि यह वायरस अभी तक पशुओं में देखा गया है लेकिन दक्षिण अफ्रीका में अब यह इनसानों में फैल रहा है।
अधिक संक्रामक होगा अगला वैरिएंट : डब्ल्यूएचओ
कोरोना के आमिक्रॉन वैरिएंट का कहर अभी थमा भी नहीं कि इस बीच डब्ल्यूएचओ ने कहा कि अगला स्वरूप ओमिक्रॉन की तुलना में अधिक संक्रामक होगा। संगठन ने आगाह किया है कि अगला कोरोना वैरिएंट अधिक संक्रामक होगा लेकिन इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि भविष्य में आने वाले कोरोना के नए स्वरूप कम घातक होंगे।
हांगकांग : विदेशियों के लिए पृथकवास अवधि 21 से घटाकर 14 दिन
हांगकांग में विदेश से आने वाले नागरिकों के लिए अनिवार्य पृथकवास अवधि को 21 दिन से घटाकर 14 दिन किया जा रहा है। हालांकि यहां अब भी कोविड-19 के नए मामले आ रहे हैं। हांगकांग कारोबार का बड़ा केंद्र है और विदेश यात्राओं पर कड़ी पाबंदियों के कारण लोगों ने अपने सामने आ रहीं परेशानियों के संबंध में शिकायतें दर्ज कराई हैं।
कनाडाई पीएम त्रूदो संक्रमित
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन त्रूदो कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। त्रूदो ने खुद यह जानकारी दी है। उन्होंने ट्वीट किया कि बुधवार को लक्षण महसूस हुए लेकिन रैपिड टेस्ट में वे निगेटिव पाए गए थे। उन्होंने खुद को 5 दिन के लिए आइसोलेट कर लिया है। त्रूदो पहले से ही वैक्सीनेटेड हैं, उन्होंने सभी से वैक्सीन लगवाने की अपील की है।
ब्राजील में रिकॉर्ड मामले दर्ज
ब्राजील में पिछले 24 घंटों में रिकॉर्ड 2,28,954 नए संक्रमित दर्ज हुए हैं। ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार बीते 24 घंटे में 672 मौतें भी दर्ज की गई हैं, जिससे आंकड़ा बढ़कर 6,25,000 से अधिक हो गया है। बता दें कि कई अन्य देशों की तरह, ब्राजील वर्तमान में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की एक नई लहर का सामना कर रहा है।
पाकिस्तान : एक दिन में सर्वाधिक 8,183 मामले
पाकिस्तान में बीते चौबीस घंटों में संक्रमण के 8,183 मामले सामने आए। ये मुल्क में एक दिन में दर्ज सर्वाधिक मामले थे। पाकिस्तान में कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले कुल मरीजों की संख्या 14,02,070 पर पहुंच गई है, जबकि बीते चौबीस घंटों में 30 अतिरिक्त मौतों के साथ मृतक संख्या बढ़कर 29,192 हो गई है।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta