विश्व

मंकीपॉक्स जैब जोखिम वाले समलैंगिक, उभयलिंगी पुरुषों को दिया जाना चाहिए, यूके की रिपोर्ट

Nidhi Singh
23 Jun 2022 4:01 PM GMT
मंकीपॉक्स जैब जोखिम वाले समलैंगिक, उभयलिंगी पुरुषों को दिया जाना चाहिए, यूके की रिपोर्ट
x

लंदन: ब्रिटेन के स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि कुछ समलैंगिक और उभयलिंगी पुरुषों को, जिन्हें मंकीपॉक्स होने का अधिक खतरा होता है, उन्हें टीका लगाया जाना चाहिए।

बीबीसी के अनुसार, यह ब्रिटेन में हाल ही में हुए दुर्लभ वायरस के प्रकोप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है जिसमें अब तक 793 लोग संक्रमित हो चुके हैं।

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि मंकीपॉक्स को यौन संचारित संक्रमण के रूप में परिभाषित नहीं किया गया है। हालांकि, यह यौन संबंध के दौरान, और बिस्तर, तौलिये और त्वचा के साथ निकट संपर्क द्वारा पारित किया जा सकता है।

यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (यूकेएचएसए) ने कहा कि चेचक से बचाव के लिए बनाया गया एक टीका, जिसे इम्वेनेक्स कहा जाता है, उन लोगों की रक्षा करने में मदद करेगा, जो मंकीपॉक्स के संपर्क में आ सकते हैं।

वैक्सीन मंकीपॉक्स के खिलाफ प्रभावी है क्योंकि यह वायरस के एक ही परिवार से है। इसके उपयोग पर यूके के वैक्सीन विशेषज्ञों, संयुक्त समिति टीकाकरण और टीकाकरण (JCVI) द्वारा हस्ताक्षर किए गए हैं।

स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि वे "समलैंगिक, उभयलिंगी और पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले अन्य पुरुषों में मामलों का एक उल्लेखनीय अनुपात" देखना जारी रख रहे हैं।

वे कहते हैं कि वे उच्च जोखिम वाले लोगों के लिए टीके लगाने की उम्मीद करते हैं जो "संचरण की श्रृंखला को तोड़ देंगे"।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta