विश्व

अमेरिका, यूरोप में मंकीपॉक्स के मामलों का पता चला, विशेषज्ञ इसकी तुलना COVID-19. से करने के प्रति आगाह किया

Neha Dani
20 May 2022 2:00 AM GMT
अमेरिका, यूरोप में मंकीपॉक्स के मामलों का पता चला, विशेषज्ञ इसकी तुलना COVID-19. से करने के प्रति आगाह किया
x
री डायग्नोस्टिक लेबोरेटरी में एक वैज्ञानिक ने मंकीपॉक्स वायरस के परीक्षण के लिए एक नमूना तैयार किया।

यूरोप और उत्तरी अमेरिका के देशों में मंकीपॉक्स के अधिक मामले सामने आ रहे हैं, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि अब तक यह बीमारी जनता के लिए गंभीर खतरा नहीं है।

संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, पुर्तगाल, स्वीडन और इटली जैसे गैर-स्थानिक क्षेत्रों में दुर्लभ बीमारी के कम से कम 17 संक्रमणों की पुष्टि की गई है, और दर्जनों संभावित मामलों की जांच उन देशों के साथ-साथ कनाडा और स्पेन में भी की जा रही है।
ज्यादातर मामले तब होते हैं जब लोग संक्रमित जानवरों का सामना उन देशों में करते हैं जहां वायरस स्थानिक है - आमतौर पर मध्य और पश्चिमी अफ्रीका जैसा कि प्रकोप के पहले मामले के साथ हुआ था, इंग्लैंड में 7 मई को एक ऐसे व्यक्ति के बीच रिपोर्ट किया गया था जिसने हाल ही में नाइजीरिया की यात्रा की थी।
हालांकि, यूके में शेष आठ मामलों में से किसी का भी यात्रा इतिहास नहीं था और यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी के अनुसार, नाइजीरिया का दौरा करने वाले रोगी के साथ संपर्क नहीं था, यह सुझाव देता है कि सामुदायिक संचरण का कुछ स्तर है।
इसी तरह, अमेरिका में दर्ज पहला संक्रमण मैसाचुसेट्स के एक वयस्क पुरुष में था, जिसने हाल ही में कनाडा की यात्रा की थी, और अब कनाडा के अधिकारियों द्वारा कम से कम 17 मामलों की जांच की जा रही है।
फोटो: फाल्कन हाइट्स, मिन।, 31 जुलाई, 2003 में यूनिवर्सिटी ऑफ मिनेसोटा की वेटरनरी डायग्नोस्टिक लेबोरेटरी में एक वैज्ञानिक ने मंकीपॉक्स वायरस के परीक्षण के लिए एक नमूना तैयार किया।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta