विश्व

Met Gala 2022: पटियाला के महाराजा का हार पहने नजर आईं Emma Chamberlain, सोशल मीडिया पर विवाद

Neha Dani
10 May 2022 2:03 AM GMT
Met Gala 2022: पटियाला के महाराजा का हार पहने नजर आईं Emma Chamberlain, सोशल मीडिया पर विवाद
x
भारत से बाहर गईं वो अभी तक उनके वास्तविक मालिकों को नहीं मिल सकी हैं,

अभी न्यूयॉर्क सिटी में चल रहा मेट गाला 2022 (Met Gala 2022) पूरी दुनिया के बीच आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. इसमें आने वाले सिलेब्स और उनके फैशन लोगों का ध्यान खींच रहे हैं. अभी तक किम कर्दाशियां (Kim Kardashian) ने मर्लिन मुनरो (Marilyn Monroe) की आउटफिट को पहनकर सुर्खियां बटोरी थीं, लेकिन हाल ही में मशहूर अमेरिकी यूट्यूब स्टार एम्मा चेम्बरलेन (Emma Chamberlain) ने उन्हें पीछे छोड़ते हुए सबसे ज्यादा चर्चा बटोरी है. चर्चा की वजह उनका नेकलेस है, जिसका जुड़ाव इंडिया (India) से है. आइए जानते हैं कि आखिर क्यों इस हार की हो रही है इतनी चर्चा.

पटियाला महाराज का था हार


दरअसल, एम्मा ने हीरे का जो हार पहना था वो किसी समय पटियाला के महाराजा भूपिंदर सिंह का था। एम्मा ने हालांकि अपने सभी सोशल मीडिया पेजों में अपने हीरे के टियारा और झुमके के साथ एंटीक ज्वैलरी के टुकड़े का श्रेय कार्टियर को दिया है.
इस हार का इतिहास


रिपोर्ट के मुताबिक, पटियाला के महाराजा भूपिंदर सिंह के पास डी बियर्स हीरे थे और उन्होंने कार्टियर को ये हीरे हार बनाने को दिए. वर्ष 1928 में यह हार बनकर तैयार हुआ और महाराजा को दे दिया गया. इसे पटियाला नेकलेस के नाम से भी जाना जाता था. इस हार में प्लेटिनम की पांच पंक्तियां थीं, जो 2930 हीरों और कुछ बर्मी माणिकों से अलंकृत थीं. हार के बीच-बीच में थोड़ा पीला डी बीयर्स हीरा रखा गया था. यह इतिहास में बनाया गया अब तक का सबसे महंगा आभूषण था. बताया जाता है कि आज इसके मूल रूप में इसकी कीमत लगभग 30 मिलियन डॉलर तक होती. दरअसल इस हार में जिस हीरे का इस्तेमाल हुआ था, उसका खनन 1888 में दक्षिण अफ्रीका में किया गया था. महाराजा भूपिंदर ने कथित तौर पर इसे 1889 में खरीदा था.कुछ समय बाद उन्होंने इसका हार बनवाया था.
1948 में चोरी हो गया हार


1948 में पटियाला शाही खजाने से यह प्रसिद्ध हार गायब हो गया. 32 वर्षों तक इस हार का कोई निशान नहीं मिला. 1982 में सोथबी की नीलामी के दौरान रहस्यमय तरीके से फिर से यह हार दिखा, लेकिन यह अपने पूरे स्वरूप में नहीं था. अब इसमें सिर्फ डी बीयर्स हीरा बचा था, जिसकी नीलामी हो रही थी. कार्टियर ने नीलामी में हीरा खरीद लिया. इसके कुछ दिन बाद ही लंदन की एक एंटीक शॉप में हार का एक हिस्सा मिला. कार्टियर ने बाद में इस हिस्से को भी खरीदा. अब इसमें शामिल कीमती पत्थर मिस थे, जिसे प्रतिकृतियों से बदल दिया गया.
लोगों ने जताया विरोध



मेट गाला में जब एम्मा चेम्बरलेन यह पहनकर उतरीं, तो इस तस्वीर को देखकर सोशल मीडिया पर लोगों ने जमकर उनकी खिंचाई की. कई लोगों ने लिखा कि मेट गाला में किसी पारिवारिक विरासत का प्रदर्शन अच्छी बात नहीं है, क्योंकि अधिकांश लोग इसके मूल के बारे में नहीं जानते हैं. कुछ ने ये भी कहा कि इस हार के अलावा कई और ऐसी बहुमूल्य संपत्तियां जो अंग्रेंजों के वक्त भारत से बाहर गईं वो अभी तक उनके वास्तविक मालिकों को नहीं मिल सकी हैं,




Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta