Top
विश्व

यह पर्दे में रहते हैं पुरुष, औरतों को मिलती है पूरी आजादी और कई मर्दों से बनाती हैं संबंध

Neha
22 July 2021 1:03 PM GMT
यह पर्दे में रहते हैं पुरुष, औरतों को मिलती है पूरी आजादी और कई मर्दों से बनाती हैं संबंध
x
लड़कों को पर्दा करने की आदत डालनी होती है.

पश्चिमी अफ्रीका के नाइजर में रहने वाली तुआरेग ट्राइब्स (Tuareg people) में महिलाओं को अपनी मर्जी से कोई भी काम करने की आजादी है. यहां महिलाओं को शादी से पहले कई मर्दों से संबंध बनाने की इजाजत है. लेकिन पुरुषों को पर्दे में रहना पड़ता है, और कहीं भी आने जाने के पहले इजाजत लेनी होती है.

कई मर्दों से संबंध बनाती हैं महिलाएं
परंपरा के मुताबिक, महिलाएं अपनी मर्जी से शादी कर सकती हैं. इतना ही नहीं, शादी के बाद भी वह किसी गैर मर्द के साथ संबंध बना सकती हैं. वहां इसकी इजाजत है. जबकि पुरुषों को अपना चेहरा समाज से छिपाकर रखना होता है. तुआगो जनजाति में महिलाएं कभी भी चाहें तो पति को हमेशा के लिए छोड़ सकती हैं.
तलाक होने पर महिलाएं मनाती हैं जश्न
तुआरेग समाज में शादियां और तलाक काफी आम है. यहां तलाक मिलने पर पत्नी के घरवाले जश्न मनाते हैं. तलाक होने पर महिलाओं को जो चाहिए वह मांग सकती हैं.
महिलाओं के फैसले मान्य
इसके अलावा महिलाएं किसी तरह का कोई पर्दा नहीं करेंगी क्योंकि उनके चेहरों को मर्दों को दिखाया जाना चाहिए. यहां बड़े-बड़े फैसले लेने के लिए मर्दों को स्त्रियों की इजाजत लेनी पड़ती है.
बेहद पुरानी है ये सभ्यता
इस समाज की यह परंपरा बेहद पुरानी है, और इसे आज भी वहां के लोग मानते हैं. ये अनोखी परंपरा महिलाओं को वो सारी आजादी देती है जो हमारे समाज में सिर्फ पुरुषों को प्राप्त हैं. आज भी जवान होते ही लड़कों को पर्दा करने की आदत डालनी होती है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it