विश्व

मालदीव में कई बड़े नेता, पुरुषों के साथ अंतरंग

Bhumika Sahu
1 July 2022 9:20 AM GMT
मालदीव में कई बड़े नेता, पुरुषों के साथ अंतरंग
x
मालदीव में कई बड़े नेता

जनता से रिश्ता वेबडेस्क. मुस्लिम देश मालदीव में न्यूड वीडियो और फोटो लीक होने से विवाद खड़ा हो गया है। वीडियो लीक में कई बड़े नेता और उनके रिश्तेदार स्थानीय लोगों के अलावा समलैंगिक संबंधों में लिप्त दिखाई दे रहे हैं. मालदीव में समलैंगिकता एक अपराध है। ऐसे में पुलिस वीडियो लीक करने वाले संदिग्ध के साथ-साथ वीडियो में दिखाई देने वाले लोगों के समलैंगिक यौन संबंध में शामिल होने की भी जांच कर रही है.

समलैंगिकता को अपराध घोषित करने वाले इस्लामिक देश मालदीव में लीक हुई नग्न तस्वीरों और वीडियो से हड़कंप मच गया है। फोटो और वीडियो ने कई सांसदों और उनके रिश्तेदारों के समलैंगिक संबंधों की पोल खोल दी है. वीडियो और तस्वीरें स्थानीय लोगों को समलैंगिक सेक्स में लिप्त दिखाती हैं। अब, मालदीव पुलिस का कहना है कि तस्वीरें और वीडियो लीक करने वाले संदिग्ध की पहचान कर ली गई है।
रिपोर्ट के मुताबिक, सहायक पुलिस आयुक्त मोहम्मद रियाज ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में न्यूड वीडियो लीक के पीछे के संदिग्धों की पहचान करने का दावा किया है. रियाज ने कहा कि मामले की जांच के बाद संदिग्धों के बारे में और जानकारी सामने आएगी। रियाज ने मीडिया से कहा, 'हमें इस मामले में शामिल कुछ संदिग्धों के बारे में जानकारी है। फिलहाल हम अधिक जानकारी के लिए संदिग्धों की जांच कर रहे हैं।
इस बीच वीडियो में लोगों को ब्लैकमेल किए जाने की भी खबरें आ रही हैं. मालदीव पुलिस का कहना है कि उन्हें मार्च से इस तरह की ब्लैकमेलिंग की खबरें मिली हैं। अभी तक ऐसी कोई शिकायत दर्ज नहीं की गई है। अधिकारियों ने कहा कि वीडियो में समलैंगिक यौन संबंध में शामिल व्यक्तियों की भी जांच की जा रही है।
समलैंगिकता अपराध है, इसमें शामिल लोगों को होगी सजा
मालदीव में समलैंगिकता एक अपराध है। मालदीव इस्लामी नियमों का सख्ती से पालन करता है। इसके तहत समलैंगिकता को अपराध माना जाता है। इस अपराध में दोषी पाए जाने पर सजा का प्रावधान है। मार्च में जब इस तरह के वीडियो सामने आए तो अधिकारियों ने ब्लैकमेल और संबंधित समलैंगिक अपराधों की जांच शुरू कर दी।सहायक पुलिस आयुक्त रियाज ने भी मीडिया से जांच में सहयोग करने और जांच के बारे में किसी भी संवेदनशील जानकारी का खुलासा न करने की अपील की है।
उन्होंने कहा कि कानून मीडिया की पारदर्शिता के सिद्धांत का पालन करता है। लेकिन जांच पूरी होने तक मीडिया को कोई भी संवेदनशील जानकारी सार्वजनिक नहीं करनी चाहिए। रियाज ने कहा, "जो भी जानकारी सामने आएगी वह मीडिया को जरूरत के मुताबिक दी जाएगी।"
रियाज ने आगे कहा कि स्थानीय मीडिया में लोगों को जांच में बाधा डालने से बचना चाहिए और संवेदनशील जानकारी निकालने के लिए अधिकारियों को परेशान नहीं करना चाहिए, यह जांच को कमजोर करने का काम करेगा. इस बीच, मीडिया से पूछा गया कि लीक हुए वीडियो में दिख रहे समलैंगिक पुरुषों को गिरफ्तार क्यों नहीं किया गया। अपने जवाब में रियाज ने कहा कि गिरफ्तारी कानून के दायरे में होगी और जांच के बाद अगर कोई व्यक्ति दोषी पाया जाता है तो उसे गिरफ्तार किया जाएगा.
सांसदों और नेताओं के परिजनों के समलैंगिक संबंधों का आया सामने
लीक हुए वीडियो ने भी हलचल मचा दी है क्योंकि यह मालदीव के शीर्ष नेताओं और उनके रिश्तेदारों के समलैंगिक संबंधों को उजागर करता है। लीक हुए वीडियो में मालदीव के संसद अध्यक्ष मोहम्मद नशीद के भाई वकील नाजिम सत्तार को एक प्रवासी के साथ समलैंगिक संबंध बनाते हुए दिखाया गया है।
एक अन्य लीक फोटो में दक्षिण-हनवीरू के सांसद हुसैन शहीम एक महिला और एक पुरुष के बीच अभद्र मुद्रा में सोते नजर आ रहे हैं।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta