विश्व

फिलाडेल्फिया के स्कूलों के पानी में मिला लेड संदूषण: रिपोर्ट

Neha Dani
18 Feb 2022 4:38 AM GMT
फिलाडेल्फिया के स्कूलों के पानी में मिला लेड संदूषण: रिपोर्ट
x
भीतर हाइड्रेशन स्टेशनों को रखने के अपने मौजूदा प्रयासों को जारी रखेगा।"

एक पर्यावरण समूह ने कहा कि एक अध्ययन के बाद स्कूल भवनों में प्रमुख सीसा संदूषण पाए जाने के बाद फिलाडेल्फिया की स्कूल प्रणाली को अपने पानी के पाइपों की फिर से जांच करने और फिर से काम करने की आवश्यकता है।

रिपोर्ट, जिसे पेनपीआईआरजी एजुकेशन फंड, पेनइन्वायरमेंट रिसर्च एंड पॉलिसी सेंटर और ब्लैक चर्च सेंटर फॉर जस्टिस एंड इक्वेलिटी द्वारा जारी किया गया था, ने पाया कि 65 स्कूलों में परीक्षण किए गए 61% आउटलेट्स में सीसे का दाग था।
रिपोर्ट के मुताबिक इनमें पानी के फव्वारे, बाथरूम सिंक और किचन सिंक शामिल हैं।पेनपीआईआरजी एजुकेशन फंड की वकील एम्मा होर्स्ट-मार्ट्ज़ ने एक बयान में कहा, "हमारे स्कूलों के पीने के पानी में सीसा संदूषण की सीमा अस्वीकार्य है।"
अध्ययन में स्कूल जिले से जल परीक्षण पर सार्वजनिक डेटा का इस्तेमाल किया गया।
रिपोर्ट के लेखकों ने कहा कि कई स्कूल भवनों में अभी भी उनके पाइप में सीसा है और इससे संदूषण हो सकता है।
लेखकों ने सर्वेक्षण किए गए प्रत्येक स्कूल से संदूषण की मात्रा दिखाते हुए एक इंटरेक्टिव मानचित्र भी जारी किया।
रिपोर्ट में कहा गया है कि लॉन्गस्ट्रेथ एलीमेंट्री स्कूल में सीसा संदूषण के साथ 49 आउटलेट थे, जो सर्वेक्षण किए गए स्कूलों में सबसे अधिक थे।
फिलाडेल्फिया के स्कूल डिस्ट्रिक्ट ने एक बयान जारी कर कहा कि यह रिपोर्ट "पानी की गुणवत्ता का सटीक प्रतिबिंब नहीं है जिसे हमारे जिले में छात्र और कर्मचारी हर दिन एक्सेस कर रहे हैं।"
जिले ने कहा कि छात्रों और कर्मचारियों को दूषित पानी पीने से रोकने के लिए एक प्रणाली है।
जिले ने एक बयान में कहा, "इस घटना में कि पानी का आउटलेट 10 पीपीबी (पार्ट्स प्रति बिलियन) से ऊपर या उससे ऊपर का परीक्षण करता है, स्कूल के पीने के पानी के लिए फिलाडेल्फिया शहर की आवश्यक सीमा ... आउटलेट तुरंत बंद हो जाता है।" "जिला इन आउटलेट्स को बंद कर देता है, क्योंकि यह शहर और ईपीए नियमों के तहत आवश्यक है, और छात्रों या कर्मचारियों को दूषित पानी का उपयोग या अंतर्ग्रहण करने से रोकने के लिए।"
फिलाडेल्फिया का स्कूल जिला
शोधकर्ताओं ने कहा कि शहर समस्या को रोकने के लिए कुछ कदम उठा सकता है, जिसमें हाइड्रेशन सिस्टम स्थापित करना और पानी की बोतलों में पानी डालना शामिल है। उन्होंने यह भी सिफारिश की कि सभी पानी के फव्वारे, कक्षाओं में नल और रसोई के सिंक में फिल्टर लगाए जाएं।
पेनइन्वायरमेंट रिसर्च एंड पॉलिसी सेंटर के कार्यकारी निदेशक डेविड मसूर ने एक बयान में कहा, "जिला अधिकारियों के लिए एक बार और सभी के लिए इस खतरे को दूर करने का समय आ गया है।"
जिले ने कहा कि उसने स्कूल भवनों में 1,320 से अधिक हाइड्रेशन सिस्टम स्थापित किए हैं और भविष्य में और अधिक स्थापित करने का लक्ष्य है।
जिले ने कहा, "इन शुद्ध पेय स्रोतों का परीक्षण किया गया है और लगातार सीसा स्तर दिखाया गया है जो शहर के नियमों द्वारा आवश्यक से अधिक सुरक्षित हैं। जिला सभी कर्मचारियों और छात्रों के लिए आसान पहुंच के भीतर हाइड्रेशन स्टेशनों को रखने के अपने मौजूदा प्रयासों को जारी रखेगा।"


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta