विश्व

दुनिया के सबसे बड़े रियलिटी TV शो के बारे में जानते हैं, अगर जीत लिया तो पुश्तें बैठकर खाएंगी

Neha Dani
11 Sep 2021 2:12 AM GMT
दुनिया के सबसे बड़े रियलिटी TV शो के बारे में जानते हैं, अगर जीत लिया तो पुश्तें बैठकर खाएंगी
x
फियर फैक्टर और रोडीज जैसे शोज भी स्टंट कराते हैं लेकिन जंगल फॉरमेट पर अभी तक कोई शो नहीं आया है.

भारत में रियलिटी टीवी शोज का बहुत ज्यादा क्रेज है. दर्शक न सिर्फ इन शोज को देखना पसंद करते हैं बल्कि बतौर कंटेस्टेंट इनमें हिस्सा भी लेना चाहते हैं. 'कौन बनेगा करोड़पति' (Kaun Banega Crorepati), 'बिग बॉस' (Bigg Boss), 'इंडियन आयडल' (Indian Idol) और 'फियर फैक्टर' (Fear Factor) भारत के कुछ सबसे लोकप्रिय टीवी शोज में गिने जाते हैं. इनमें से किसी भी शो का हिस्सा बनकर आप करोड़ों जीत सकते हैं लेकिन क्या आप दुनिया के सबसे बड़े रियलिटी टीवी शो के बारे में जानते हैं?

कितनी है प्राइज मनी?


'कौन बनेगा करोड़पति' (Kaun Banega Crorepati) एक क्विज शो है और इसमें यदि आप सभी सवालों के सही जवाब देते हैं तो आप अधिकतम 7 करोड़ रुपये की धनराशि जीत सकते हैं. लेकिन जिस शो के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं उसमें जीतने वाले कंटेस्टेंट को Rs. 14,68,91,300.00 प्राइज मनी मिलती है. लेकिन दिलचस्प बात ये है कि अधिकतर कंटेस्टेंट इस शो में रह ही नहीं पाते और क्विट करके निकल जाते हैं.
क्या है शो का नाम?
'सर्वाइवर' (Survivor) नाम के इस रियलिटी शो में कंटेस्टेंट्स को बेहद मुश्किल हालातों में जंगल-बीहड़ों में छोड़ दिया जाता है. बीच-बीच में उन्हें टास्क भी दिए जाते हैं लेकिन इन कंटेस्टेंट्स के सामने बस एक ही बड़ी चुनौती होती है... जिंदा बचे रहना. जंगली जानवरों और सांप-बिच्छुओं से भरे जंगलों और रेगिस्तानों में कंटेस्टेंट्स को खुद ही अपने खाने-पानी और रहने-सोने का बंदोबस्त करना होता है. तमाम कंटेस्टेंट तबीयत बिगड़ने और मरने के डर से ये शो छोड़ देते हैं.
आ चुके हैं 40 सीजन
'कौन बनेगा करोड़पति' (Kaun Banega Crorepati) का अभी 13वां सीजन चल रहा है और बिग बॉस (Bigg Boss) का 15वां सीजन आया है. लेकिन रियलिटी टीवी शो सर्वाइवर को दर्शक पिछले 40 सीजन से देख रहे हैं और इसमें हिस्सा ले रहे हैं. पिछले सीजन में विजेता को 14 करोड़ 68 लाख रुपये प्राइज मनी दी गई थी. इस शो में एलिमिनेशन कम होते हैं लेकिन बहुत से कंटेस्टेंट बीमारी, उल्टियां, पानी की कमी, बुखार, तकलीफ और भूख-प्यास के डर से शो छोड़ देते हैं.
भारत में भी बढ़ रहा क्रेज
भारत में भी इस तरह के क्रेजी रियलिटी टीवी शोज का क्रेज धीरे-धीरे बढ़ रहा है और यही वजह है कि भारत में 'मैन वर्सेज वाइल्ड' (Man Vs Wild) जैसे शोज की टीआरपी बहुत तेजी से बढ़ी है. लेकिन अभी भारत में इस तरह के फॉरमेट को सपोर्ट करने वाले शोज की शुरुआत होने में वक्त है. फियर फैक्टर और रोडीज जैसे शोज भी स्टंट कराते हैं लेकिन जंगल फॉरमेट पर अभी तक कोई शो नहीं आया है.
एंटरटेनमेंट की लेटेस्ट और इंटरेस्टिंग खब


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta